पुष्कर में महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा स्थापित किए जाने की मांग

mali samaj Demands Mahatma Jyotiba Phule statue in Pushkar
mali samaj Demands Mahatma Jyotiba Phule statue in Pushkar

अजमेर/पुष्कर। अजमेर जिले के पुष्कर कस्बे में महात्मा ज्योतिबा फुले सर्किल की स्थापना को लेकर मालियान नवयुवक मंडल समिति के सदस्यों ने बुधवार को जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा।

समिति के अध्यक्ष नंद किशोर कुंवाल के नेतृत्व में सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया है कि ज्योतिबा फुले एक महान भारतीय विचारक, समाजसेवी, लेखक, दार्शनिक तथा क्रांतिकारी थे। विधवाओं व महिला कल्याण के अनेक कार्य किए। समाज के सभी वर्गों को शिक्षा प्रदान करने के उनके प्रयास अतुलनीय हैं।

दलितों और निर्बल वर्ग को न्याय दिलाने के लिए फुले ने सत्यशोधक समाज की स्थापना भी थी। उनकी समाजसेवा को देखकर 1888 ईस्वीं में मुंबई में हुए एक विशाल आयोजन में उन्हें महात्मा की उपाधि से नवाजा गया।

माली समाज समेत पुष्कर कस्बे की सभी पिछडी जातियों व दलित वर्ग बीते लंबे समय से तिलोरा रोड पर रेलवे फाटक के पास स्थित तिराहे को महात्मा ज्योततिबा फुले सर्किल घोषित करने को लेकर संघर्षरत है। प्रशासन द्वारा माली समाज की इस मांग का अनदेखा किया जाता रहा है।

हाल ही में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुष्कर आगमन पर उन्होंने समाज की मांग को गंभीरता से लिया तथा भरोसा दिलाया था कि माली समाज की इस मांग पर उचित कार्रवाई की जाएगी। निवेदन है कि महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा लगाने के लिए स्थान उपलब्ध करवाने का कष्ट करावे।