विजय माल्या के खिलाफ ईडी ने दाखिल किया नया आरोप पत्र

Mallya diverted Rs 3700 crore bank loan funds to F1, IPL and for private sorties: ED chargesheet

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ सोमवार को नया आरोपपत्र दाखिल किया। देश के सरकारी बैंकों को हजारों करोड़ रुपए का चूना लगाने वाला यह कारोबारी लंदन में रह रहा है। इसके साथ ही माल्या को भगोडा घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

एजेंसी के शीर्ष सूत्रों के अनुसार पीएमएलए की एक अदालत माल्या को भगोडा घोषित करने की प्रक्रिया शुरू करेगी। ईडी इस मामले में अबतक 9,890 करोड़ रूपए की संपत्ति कुर्क कर चुकी है।

एजेंसी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार माल्या के खिलाफ मनी लांड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए)के तहत नया आरोपपत्र दाखिल करते माल्या, किंगफिशर एयरलाइंस, यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग लिमिटेड और अन्य को आरोपित किया गया है।

मनी लांड्रिंग और राष्ट्रीय बैंकों के समूह को 6,000 करोड़ रुपए से अधिक का चूना लगाने के मामले में यह आरोपपत्र दाखिल किया गया है।

एजेंसी ने माल्या और सात अन्य के खिलाफ पीएमएलए के तहत पहला आरोपपत्र पिछले साल 14 जून को दायर किया था। आईडीबीआई बैंक से किंगफिशर एयरलाइन के लिए 900 करोड़ के कर्ज में हेराफेरी के सिलसिले में यह आरोपपत्र दाखिल किया गया था।

माल्या ने यह कर्ज 2005-10 के दौरान राष्ट्रीय बैंकों के समूह से लिया था। कर्ज का भुगतान नहीं करने पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने उसके खिलाफ मामला दर्ज करवाया था। ऋण के हेर-फेर के लिए इन फर्जी कंपनियों के समूह का इस्तेमाल किया गया था।