ममता बनर्जी के खिलाफ तीन प्राथमिकी दर्ज, असम तृकां अध्यक्ष का इस्तीफा

Mamata Banerjee faces rebellion over NRC as Assam TMC chief resigns

गुवाहाटी। असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के बारे में कथित आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ अब तक तीन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं तथा राज्य में विभिन्न स्थानों पर विरोध स्वरुप उनके पुतले जलाए गए।

इस बीच, ममता बनर्जी की टिप्पणी के मुद्दे को लेकर तृणमूल कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष दीपेन पाठक ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

पुलिस महानिदेशक कुलाधर सैकिया ने बताया कि बनर्जी के खिलाफ उत्तरी लखीमपुर में एक युवा संगठन की ओर से प्राथमिकी दर्ज कराई गई है जबकि गुवाहाटी में दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कराई गई हैं। संबंधित मामलों की जांच शुरु की गई है तथा यह अभी प्रारंभिक चरण में है। सैकिया ने कहा कि मामले में विधिसम्मत जांच की जाएगी।

दूसरी तरफ गुवाहाटी और चरायदीव तथा अन्य स्थानों पर विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं ने बनर्जी के पुतले जलाए। तृणमूल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले पाठक ने दावा किया है कि पार्टी की प्रदेश इकाई के और भी नेता पार्टी से इस्तीफा देंगे।

उल्लेखनीय है कि असम में एनआरसी को लेकर बनर्जी ने मोदी सरकार को निशाने पर लिया है और आरोप लगाया है कि चुनाव जीतने के लिए लोगों को परेशान किया जा रहा है, जिसकी परिणति रक्तपात और गृह युद्ध के रूप में होगी।