शरद पवार तथा कुछ अन्य दलों के नेताओं से मिलीं ममता बनर्जी

Mamata Banerjee meets TDP, TRS MPs in delhi
Mamata Banerjee meets TDP, TRS MPs in delhi

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ विभिन्न दलों को लामबंद कर मोर्चा बनाने की मुहिम में जुटी तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने मंगलवार को यहां सिलसिलेवार बैठकों में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार के अलावा तेलुगु देशम पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, शिव सेना और राष्ट्रीय जनता दल के नेताओं के साथ अलग-अलग मुलाकात की।

पवार के साथ लगभग 30 मिनट चली बैठक के बाद बनर्जी ने कहा कि बैठक में लोकसभा चुनाव के बारे में भी बात हुई। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि जब राजनीतिक लोग मिलते हैं तो वे राजनीति पर ही बात करेंगे। इसमें छिपाने की बात नहीं है। आगामी लोकसभा चुनाव काफी रोचक होने वाले हैं। मुलाकात के दौरान राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल, तृणमूल के सौगत राय, दिनेश त्रिवेदी, कल्याण बनर्जी और कुछ अन्य नेता भी मौजूद थे।

बनर्जी ने कहा कि वह बुधवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा, अरूण शौरी तथा कुछ अन्य नेताओं से भी मिलेंगी। पवार के साथ बैठक से पहले बनर्जी ने तेदेपा संसदीय दल के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री वाईएस चौधरी तथा पार्टी के अन्य सांसदों से बातचीत की। वह टीआरएस सांसद के कविता समेत पार्टी के कुछ अन्य सांसदों से भी मिलीं।

बैठक में शामिल तेदेपा सांसद राममोहन नायडू ने बताया कि बनर्जी ने कहा है कि उनकी पार्टी आंध्र प्रदेश को वित्तीय पैकेज देने की तेदेपा की मांग का पूरा समर्थन करती है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि तेदेपा को न्याय दिलाने के लिए तृणमूल कांग्रेस संसद के अंदर तथा बाहर उसके साथ खड़ी होगी।

नायडू ने कहा कि किसानों की समस्या जैसे अनेक ऐसे राष्ट्रीय मुद्दे हैं जिनपर दोनों दलों की राय एक है और वे मिलकर इनके लिए संघर्ष करेंगे। सूत्रों के अनुसार बनर्जी ने कविता को तेलंगाना में आरक्षण का कोटा बढ़ाने की टीआरएस की मांग को संसद में मिलकर उठाने का भरोसा दिया है।

बाद में उन्होंने शिव सेना सांसद संजय राउत और राजद सांसद मीसा भारती के साथ भी बैठक की। कांग्रेस नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार भी तृणमूल प्रमुख से मिले। बनर्जी के संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मिलने की संभावना है।

बनर्जी विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात करने के उद्देश्य से चार दिन के दौरे पर कल यहां आयी थी। पहले यह कहा जा रहा था कि पवार क्षेत्रीय दलों के नेताओं को आज रात्रि भोज देंगे और बनर्जी उनसे रात्रिभोज पर ही मिलेंगी लेकिन यह मुलाकात दिन में ही संसद भवन परिसर में हुई।

तृणमूल प्रमुख पिछले कुछ सप्ताह के दौरान तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, समाजवादी पार्टी प्रमुख, अखिलेश यादव, बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल से भी मिल चुकी हैं।