ममता बनर्जी ने तीसरी बार ली बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ

कोलकाता। अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बुधवार को तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने यहां राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में बनर्जी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। बनर्जी ने बंगाली में शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह में ममता बनर्जी के भतीजे एवं पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी, आई-पीएसी प्रमुख प्रशांत किशोर, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष विमान बनर्जी, फिरहाद हकीम, अभिनेता से सांसद बने देव, प्रदेश के मुख्य सचिव अल्फान बंदोपाध्याय, पुलिस महानिदेशक और अन्य गणमान्य हस्तियां मौजूद थीं।

इस दौरान विपक्ष के कोई सदस्य मौजूद नहीं थे। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी तथा प्रदीप भट्टाचार्य को समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रणपत्र भी भेजा गया था, लेकिन वे नहीं पहुंचे।

सुश्री बनर्जी पहली बार वर्ष 2011 में मुख्यमंत्री बनी थी, जब उन्हाेंने तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य की अगुवाई वाली वाम मोर्चा को चुनाव में परास्त किया था और इसी के साथ काफी लंबे समय से प्रदेश में वाम मोर्चा शासन का अंत हो गया। दूसरी बार उन्होंने वर्ष 2016 के चुनाव में 211 सीट जीतकर अपनी पार्टी की सत्ता बरकरार रखी। हाल में 2021 के विधानसभा चुनाव में बनर्जी ने 213 सीटों पर चमत्कारिक जीत हासिल की।