ममता बनर्जी का दावा, कोलकाता में कैंसर चिकित्सा परिसर का उद्घाटन पहले ही हो चुका था

कोलकाता। ‘हमने इसका उद्घाटन पहले ही कर दिया था…’ कोलकाता में चितरंजन कैंसर अस्पताल के दूसरे परिसर के उद्घाटन के मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष यह अजीबोगरीब दावा किया। अस्पताल परिसर का उद्घाटन मोदी ने वीडिया कांफ्रेसिंग के माध्यम से किया।

बनर्जी ने कहा कि माननीय (केंद्रीय) स्वास्थ्य मंत्री ने दो बार मुझे फोन किया था, इसीलिए मैंने एक कोलकता का प्रोग्राम जिसमें प्राइममिनिस्टर ने खुद इंटरेस्ट लिया है। उनको जानकारी के लिए मैं कहना चाहूंगी कि इसका उद्घाटन हमने पहले ही कर दिया।

कैसे कर दिया? जब कोविड हुआ था तो हमको कोविड सेंटर की जरूरत थी। तो मैं एक दिन खुद उधर गयी थी और राजार हाट सेंटर चितरंजन हास्पिटल को देखा कि यह स्टेट गवर्नमेंट से जुड़ा है, और हमने वहां सेंटर बना दिया था।

कोलकाता में चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का 530 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से निर्माण किया गया है। इसके लिए लगभग 400 करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने अनुदान दिया है।

यह परिसर 460 बिस्तरों की इकाई है। यह परिसर एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा के रूप में भी काम करेगा और विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भागों के कैंसर रोगियों को व्यापक देखभाल की सुविधा प्रदान करेगा।