अजमेर : सोशल मीडिया पर धोखाधडी करने वाला आरोपी अरेस्ट

अजमेर। राजस्थान में अजमेर की अलवर गेट थाना पुलिस ने ओएलएक्स, यू ट्यूब सोशल मीडिया पर आईफोन के लुभावने विज्ञापन के जरिए धोखाधड़ी करने वाले एक अंतरराज्यीय आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने देश के 17 राज्यों के करीब 159 ग्राहकों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी भी स्वीकार कर ली है।

जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने बताया कि अलवर गेट थाना क्षेत्र के मेयो लिंक रोड निवासी विजयजीत ने 13 सितंबर 2021 को एक रिपोर्ट दर्ज कराई थी जिसमें ओएलएक्स कंपनी के जरिए आईफोन 11 प्रो बुक किया था जिसकी कीमत बीस हजार रुपये बताई गई। बुकिंग के बाद डिलीवरी बॉय ने पार्सल दिया। घर लाकर जब पार्सल खोला तो उसमें एक कार्बन का छोटा फोन एवं ईयरफोन ही निकला।

पुलिस ने परिवादी की शिकायत पर प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया तो अनुसंधान मे निकला कि जोधपुर के भरत वैष्णव द्वारा पैकिंग कर ऑर्डर अनुसार डिलीवरी दी गई जो कि वास्तविक आईफोन से बिलकुल अलग थी।

पुलिस ने आरोपी को पूछताछ में एवं निगरानी में लिया तो उसके पास प्राप्त डायरी व मोबाइल के रिकॉर्ड से अब तक कुल 284 आईफोन ऑर्डर कोरियर व स्वयं द्वारा डिलीवरी करना पाया गया।

अनुसंधान में स्पष्ट हुआ कि 159 ग्राहकों के साथ डिलीवरी देते समय आईफोन की जगह खाली डिब्बे में टूटा फूटा सामान डालकर धोखाधड़ी की गई। ऐसी धोखाधड़ी राजधानी दिल्ली एवं राजस्थान सहित देश के पंद्रह अन्य राज्यों के ग्राहकों से की गई है।

पुलिस ने आरोपी भरत वैष्णव (21) निवासी रियावड़ी थाना पादुकला (नागौर) हाल निवासी हाउसिंग बोर्ड पुलिस थाना कुड़ीभगतासनी जोधपुर को गिरफ्तार किया है। पुलिस आरोपी से पूछताछ में जुटी है।

अवैध गांजा के साथ युवक को दबोचा

अजमेर की सरवाड़ थानापुलिस ने अवैध मादक पदार्थ गांजा के साथ युवक को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। सरवाड़ थानाधिकारी लक्ष्मीनारायण के अनुसार पुलिस ने संदिग्ध की तलाशी में उसके कब्जे से 600 ग्राम गांजा जब्त किया है। आरोपी रामेश्वर मीणा निवासी सुंदरपुरा, थाना सांवर (अजमेर) को गिरफ्तार कर अवैध मादक पदार्थ अधिनियम में प्रकरण दर्ज कर पूछताछ शुरु कर दी है।