चार साल में स्वच्छता का दायरा दोगुना हुआ : मोदी

Mann ki Baat : A healthy India is as vital as a clean india, says pm modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों की खुशहाली के लिए स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता बढाने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि पिछले चार साल के दौरान स्वच्छता का दायरा दोगुना बढकर करीब 80 फीसदी तक पहुंच चुका है और देशवासियों का स्वास्थ्य बेहतर बनाने की दिशा में व्यापक स्तर पर काम किया जा रहा है।

मोदी ने आकाशवाणी से प्रसारित अपने रेडिया कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 42वें संस्करण में कहा कि स्वच्छता के लिए चार साल देश ने स्वच्छता को लेकर एक बीड़ा उठाया था और उसके परिणाम आज सबके सामने हैं। इस दौरान स्वच्छता का दायरा दोगुना हो गया है।

स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत को एक-दूसरे के पूरक बताते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश परंपरागत सोच को पीछे छोड़कर बहुत आगे बढ चुका है। सरकार भी इस नयी सोच के अनुरूप इस दिशा में नए-नए कदम उठा रही है।

सरकारी स्तर पर यह सोच कैसे बदली है इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि पहले स्वास्थ्य से जुड़ा हर काम सिर्फ स्वास्थ्य मंत्रालय देखता था लेकिन अब सारे विभाग और मंत्रालय इससे जुड़ गये हैं। स्वच्छता-मंत्रालय, आयुष-मंत्रालय, रसायन और उर्वरक मंत्रालय, उपभोक्ता मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और राज्य सरकारें सभी इस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सिर्फ स्वस्थ रहने पर ही जोर नहीं दिया जा रहा है बल्कि स्वस्थ रहने के सरल तरीकों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। स्वास्थ्य के प्रति सजगता जितनी सस्ती है उतनी ही आसान भी है। इस बारे में लोग जितने जागरूक होंगें उतना ही व्यक्ति, परिवार और समाज को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि जीवन की स्वच्छता के लिए पहली आवश्यकता स्वच्छता की है।