सात साल में दशकों पुराने विवाद शांति से सुलझाए : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनके सात साल के कार्यकाल में देश और देशवासियों ने अनेक उपलब्धियां हासिल करते हुए दशकों पुराने विवादों को शांति से सुलझाया।

मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में आज कहा कि सात वर्षों में देश के अनेकों पुराने विवाद पूरी शांति और सौहार्द से सुलझाए गए हैं। पूर्वोतर से लेकर कश्मीर तक शांति और विकास का एक नया भरोसा जगा है।

उन्होंने कहा कि इन सात सालों में भारत ने ‘डिजिटल लेन देन’ में दुनिया को नई दिशा दिखाने का काम किया है। आज किसी भी जगह जितनी आसानी से आप चुटकियों में डिजिटल पेमेंट कर देते हैं, वो कोरोना के इस समय में भी बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। आज स्वच्छता के प्रति देशवासियों की गंभीरता और सतर्कता बढ़ रही है। हम रेकॉर्ड सैटेलाइट भी प्रक्षेपित कर रहे हैं और रेकॉर्ड सड़कें भी बना रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन सात वर्षों में देश ‘सबका-साथ, सबका-विकास, सबका-विश्वास’ के मंत्र पर चला है। देश की सेवा में हर क्षण समर्पित भाव से हम सभी ने काम किया है। क्या आपने सोचा है, ये सब काम जो दशकों में भी नहीं हो सके, इन सात सालों में कैसे हुए? ये सब इसीलिए संभव हुआ क्योंकि इन 7 सालों में हमने सरकार और जनता से ज्यादा एक देश के रूप में काम किया,एक टीम के रूप में काम किया। टीम इंडिया के रूप में काम किया। हर नागरिक ने देश को आगे बढ़ाने में एकाध-एकाध कदम आगे बढ़ाने का प्रयास किया है।

हां! जहां सफलताएं होती हैं, वहां परीक्षाएं भी होती हैं। इन 7 सालों में हमने साथ मिलकर ही कई कठिन परीक्षाएं भी दी हैं और हर बार हम सभी मज़बूत होकर निकले हैं। कोरोना महामारी के रूप में, इतनी बड़ी परीक्षा तो लगातार चल रही है। ये तो एक ऐसा संकट है जिसने पूरी दुनिया को परेशान किया है, कितने ही लोगों ने अपनों को खोया है। बड़े-बड़े देश भी इसकी तबाही से बच नहीं सके हैं। इस वैश्विक-महामारी के बीच भारत, ‘सेवा और सहयोग’ के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है।

कोरोना महामारी से देश पूरी ताक़त से लड़ रहा : प्रधानमंत्री मोदी

कोरोना महामारी के दौरान किसानों ने रिकार्ड उत्पादन किया : मोदी

भारत पहले से दस गुना ऑक्सीजन उत्पादन कर रहा : मोदी