चीता का नामकरण कीजिए और सबसे पहले उसको देखिए : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नामीबिया से लाकर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रखे गये आठ चीतों का नाम रखने की अपील करते हुए आज घोषणा की कि इसके लिए मायगाव प्लेटफार्म पर एक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

मोदी ने आकाशवाणी पर प्रसारित हो रहे अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात की 93वीं कड़ी में कहा कि इस प्रतियोगिता में लोगों से मैं कुछ चीजें शेयर करने का आग्रह करता हूं। चीतों को लेकर जो हम अभियान चला रहे हैं, आखिर, उस अभियान का नाम क्या होना चाहिए! क्या हम इन सभी चीतों के नामकरण के बारे में भी सोच सकते हैं, कि, इनमें से हर एक को, किस, नाम से बुलाया जाए! वैसे ये नामकरण अगर पंरपारिक हो तो काफी अच्छा रहेगा क्योंकि, अपने समाज और संस्कृति, परंपरा तथा विरासत से जुड़ी हुई कोई भी चीज, हमें, सहज ही, अपनी ओर आकर्षित करती है।

उन्होंने कहा कि आखिर इंसानों को पशुओं के साथ कैसे बर्ताव करना चाहिए! हमारे मौलिक कर्तव्य में भी तो पशुओं के सम्मान पर जोर दिया गया है। उन्होंने इस प्रतियोगिता में सभी से शामिल होने की अपील करते हुए कहा कि क्या पता इनाम स्वरुप चीते देखने का पहला अवसर आपको ही मिल जाए। उल्लेखनीय है कि गत 17 सितंबर को प्रधानमंत्री ने अपने जन्म दिन के मौके पर नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था।