विश्वकप में मनप्रीत सिंह संभालेंगे हॉकी टीम की कप्तानी

Manpreet Singh named captain as hockey india announces squad for World Cup
Manpreet Singh named captain as hockey india announces squad for World Cup

नई दिल्ली। मनप्रीत सिंह ओडिशा में 28 नवंबर से शुरू होने वाले पुरूष हॉकी विश्वकप में 18 सदस्यीय भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगे जबकि चिंगलेनसाना सिंह कंगुजम को उपकप्तान बनाया गया है।

भारत की मेजबानी में हो रहे पुरूष विश्वकप का आयोजन 28 नवंबर से ओडिशा के भुवनेश्वर स्थित कलिंगा स्टेडियम में किया जाना है। हॉकी इंडिया ने गुरूवार को 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। भारतीय टीम विश्वकप में अपने अभियान की शुरूआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी।

भारतीय टीम में पी आर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक गोलकीपर की भूमिका निभाएंगे। ओडिशा के अनुभवी डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा की भी वापसी हो रही है। वह गत माह मस्कट में हुए एशियन चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर रहे थे और रिहैबिलिटेशन के बाद अपने ही राज्य के अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, कोठाजीत सिंह और जूनियर विश्वकप विजेता टीम के हरमनप्रीत सिंह के साथ भारत के डिफेंस को मजबूती देंगे।

मिडफील्ड में मनप्रीत से काफी उम्मीदें रहेंगी जो चैंपियंस ट्रॉफी में अहम रहे थे। चिंगलेन के अलावा युवा सुमित, नीलकांता शर्मा, गत माह अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले हार्दिक सिंह खेलेंगे।

फारवर्ड लाइन में आकाशदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित उपाध्याय और जूनियर विश्वकप के मनदीप सिंह और सिमरनजीत सिंह मौजूद रहेंगे। भारतीय पुरूष टीम विश्वकप के पूल सी में शामिल है, जिसमें विश्व की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका पूल में शीर्ष पर पहुंचने के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगी ताकि क्वार्टरफाइनल में स्थान सुनिश्चित कर सकें।

पुरूष टीम के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने कहा कि हमने विश्वकप के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ संयोजन ढूंढा हे। हमें मौजूद 34 खिलाड़ियों में से सबसे अच्छे 18 खिलाड़ियों को चुनने के लिए मुश्किल फैसले करने पड़े। हमारे अंतिम चुने हुये खिलाड़ियों में अनुभवी और युवा चेहरों का मिश्रण है। इस टीम को मौजूदा फार्म और फिटनेस के हिसाब से चुना गया है।

उन्होंने कहा कि विश्वकप से पूर्व इन सभी खिलाड़ियों ने अपनी लय और अच्छा खेल दिखाया है और मुझे यकीन है कि भारत के लिये यह बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। भारत का 34 सदस्यीय कोर ग्रुप भुवनेश्वर में 23 नवंबर तक अभ्यास जारी रखेगा।

टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर- पी आर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक।
डिफेंडर-हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, वरूण कुमार, कोठाजीत सिंह खादंगबम, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास।
डिफेंडर-मनप्रीत सिंह(कप्तान), चिंगलेनसाना सिंह कंगजुम(उपकप्तान), नीलकांता शर्मा, हार्दिक सिंह, सुमित।
फारवर्ड-आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, सिमरनजीत सिंह।