CWG 2018 : मनु भाकर ने निशानेबाजी में जीता स्वर्ण, हीना सिद्धू को रजत

Manu Bhaker wins shooting gold, Heena Sidhu silver at 2018 Commonwealth Games
Manu Bhaker wins shooting gold, Heena Sidhu silver at 2018 Commonwealth Games

गोल्ड कोस्ट। युवा निशानेबाज मनु भाकर ने 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत को रविवार को छठा स्वर्ण पदक दिलाया और इसी प्रतियोगिता में मीना सिद्धू ने रजत पदक अपने नाम किया।

आज मिले दो स्वर्ण और एक रजत पदकों के साथ अंक तालिका में देश तीसरे स्थान पर पहुंच गया। इससे पहले रविवार सुबह महिला भारोत्तोलन में पूनम यावद ने 69 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

हरियाणा के झझ्झर जिले की मनु (16)ने इस प्रतियोगिता के फाइनल में कुल 240.9 अंक हासिल किए और हीना ने 234 अंक प्राप्त करके रजत पदक अपने नाम किया।

भारत की झोली में अब तक कुल नौ पदक आए हैं ,जिनमें छह स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक शामिल हैं। हीना और मनु से पहले ने सभी पदक भारोत्तोलन में प्रतियोगिता में मिले थे।

‘बेटी बचाओ ,बेटी पढ़ाओ’ की योजना को और गंभीरता से लागू करने के लिए देश में नया उत्साह भरतीं इन बेटियों ने राष्ट्रमंडल खेलों के चौथे दिन देश को दूसरा स्वर्ण पदक दियाला इससे पहले, पूनम ने भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक दिलाया था।

खेल के पहले दिन विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने महिलाओं के 48 किलोग्राम में देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। इसके बाद संजीता चानू ने महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में देश के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता।

तीसरा स्वर्ण 77 किलोग्राम भार वर्ग में सतीश कुमार शिवलिंगम ने जीता और इसके बाद आर. वेंकट राहुल ने 85 किलो वर्ग में देश को चौथा स्वर्ण दिलाया। राहुल ने 85 किलो वर्ग में कुल 338 (151+187) किलोग्राम भार उठाकर यह पदक अपने नाम किया।