फलों के छिलके में छिपे होते हैं कई चमत्‍कारी फायदे

Many miraculous benefits are hidden in fruit peels
Many miraculous benefits are hidden in fruit peels

सबगुरु न्यूज़| स्वस्थ रहने के लिए सही पौष्टिक आहार की जरुरत होती हैं और इसके लिए ताजी सब्जियों और फलों का सेवन बेहद जरुरी होता हैं। क्या आपको पता है कि हमारे लिये जितने फल जरूर है उतने ही उनके छिलके भी। फ्रूट पील्‍स या फलों के छिलके में कई चमत्‍कारी फायदे छिपे होते हैं। आपके चेहरे से पिम्‍पल से लेकर ब्‍लैकहेड्स हटाने के अलावा ये आपके चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही चेहरे को कोमल व स्‍वस्‍थ बनाते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे और किन फलों के छिलकों से आप अपने चेहरे की रंगत निखार सकती हैं।

केले के छिलके
कई लोग केले के छिलकों के फायदों से अनजान है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन और पौषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन टोन को निखारने में मदद करता है।

Video:HOT NEWS UPDATE : STUDENT OF THE YEAR 2 में दिखाई देंगे टाइगर श्रॉफ || देखिये ये वीडियो

संतरे के छिलके
संतरे के छिलके गहराई से आपकी स्किन को पोषण देते हैं क्योंकि इनमें एंटी ऑक्सीडैंट्स पाए जाते हैं। संतरे के छिलके में विटामिन सी और ए पाया जाता है, जो आपकी स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। विटामिन सी आपके रंग को निखारता है और विटामिन ए उम्र के साथ बढ़ रही झुर्रियों और काले धब्बों को कम करता है। यह मुंहासों को भी दूर करता है। संतरे के छिलकों का सबसे अच्छा इस्तेमाल यह है कि इन्हें अंदर की तरफ से अपने चेहरे पर रगड़ें। यह आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बना कर त्वचा की रंगत को भी निखारते हैं।

अनार के छिलके
अनार के छिलके में मौजूद एंटी ऑक्सीडैंट्स झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इसके छिलके जहां रंग निखारते हैं, वहीं बढ़ती उम्र को भी कम करते हैं। ये आपकी त्वचा और बालों दोनों को पोषण देते हैं। ये मुंहासों से बचाते हैं तथा नैचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं।

Video:HOT NEWS UPDATE : अगर आपको भी पुराने गाने पसंद है तो जरूर देखे यह वीडियो

सेब के छिलके
सेब जितने खाने में पौष्टिक होते हैं, उसके छिलके भी गोरी त्‍वचा पाने के लिए सबसे अच्‍छे स्किन ट्रीटमेंट में से एक है। सेब के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। फिर ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। इससे रंगत बढ़ने के साथ ही चेहरे में चमक भी आएगी

नींबू के छिलके
ज्‍यादातर महिलाएं चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए नींबू के रस का इस्‍तेमाल करती हैं। इसके छिलकों का पाउडर बनाकर पानी के साथ मिला कर लगाने से जल्‍द ही चेहरे की रंगत में सुधार देखने को मिलता है।नींबू के छिलके में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा के रोगों से लडऩे में मदद करते हैं।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो