अजमेर में महाराणा प्रताप जयंती पर मैराथन दौड़, पुष्पांजलि

अजमेर। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित महाराणा प्रताप जयंती का तीन दिवसीय समारोह विवार को मैराथन दौड़ एवं पुष्पांजलि व पारितोषिक वितरण के साथ महाराणा प्रताप स्मारक पर संपन्न हुआ।

सुबह 6 बजे रीजनल कॉलेज के सामने नई चौपाटी से मैराथन दौड़ को प्राधिकरण अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा व सोम रतन आर्य ने झंडी दिखाकर रवाना किया। मैराथन दौड़ में विनीत लोहिया के संयोजन में हाड़ी रानी बटालियन व दयानंद बाल सदन के प्रतिभागियों के साथ ही शहरवासियों ने भी भाग लिया।

मैराथन दौड़ का स्वागत समाजसेवी उमेश गर्ग एवं उनके साथियों ने स्मारक पर भजन गाते हुए किया। महाराणा प्रताप स्मारक पर पुष्पांजलि का आयोजन किया गया तत्पश्चात सभी प्रतिभागियों को शीतल पेय लस्सी का वितरण किया गया।

अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित महाराणा प्रताप जयंती समारोह के तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत शहर वासियों के लिए दो प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया था जिसमें दिनांक 14 जून को जवाहर रंगमंच पर बालक बालिकाओं के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन विशेष था।

इस प्रतियोगिता में 10 वर्ष तक के बालक बालिकाओं के लिए रंग भरो तथा 10 वर्ष से 18 वर्ष तक के बालक बालिकाओं के लिए महाराणा प्रताप का चित्र बनाकर उस में रंग भरने की प्रतियोगिता रखी गई थी, इस प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों में 10 वर्ष के आयु वर्ग में एमपीएस स्कूल के लाभांश जैन प्रथम, यह वेविकिता चौरसिया द्वितीय, सिद्धि पांडे तृतीय व सांत्वना पुरस्कार की अधिकारी आरोही जैन, वंशिका, माही जैन रही इसी प्रकार 10 वर्षीय से 18 वर्षीय की आयु के वर्ग में दिया मधुकर प्रथम आकांक्षा शर्मा द्वितीय वह भूमि मोतिहार तृतीय स्थान पर रहे तथा सांत्वना पुरस्कार गायत्री तिवारी तमन्ना गोस्वामी वक्त पूर्विका जांगिड़ के खाते में गया इस प्रतियोगिता के निर्णायक संजय सेठी व हरीश बेरी रहे।

इसी प्रकार मैराथन दौड़ में 16 वर्ष तक की आयु वर्ग में शंकर कुमार प्रथम, किशनलाल द्वितीय व कुलदीप तृतीय स्थान पर रहे तथा 16 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में प्रवीण कुमार प्रजापति प्रथम आनंद भट्ट द्वितीय व साहिब सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, महिला वर्ग में कुमारी गायत्री ने प्रथम, सावित्री सती सावित्री द्वितीय व श्रीमती उगंता तृतीय स्थान पर रही।

प्राधिकरण अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने महाराणा प्रताप जयंती के तीन दिवसीय समारोह को पूर्णतया सफल बनाने में सभी सहयोगियों के साथ सभी नगर वासियों का भी आभार प्रकट करते हुए कहा कि जिस तरह महापुरुषों की जयंती समारोह के प्रति शहर वासियों ने अटूट श्रद्धा का परिचय दिया है उससे प्राधिकरण का मनोबल और ज्यादा बढ़ा है।

भविष्य में प्राधिकरण द्वारा इसी तरह अन्य महापुरुषों की जयंती धूमधाम से मनाए जाने के लिए प्राधिकरण वचनबद्ध रहेगा। इस अवसर पर, विजय दिवाकर राजेंद्र पवार अशोक राठी रमेश शर्मा रविंद्र जसोरिया नरेंद्र सिंह शेखावत, आनंद सिंह राजावत रमेश मेघवाल सुनील जैन नवीन सोगानी जितेंद्र मित्तल व महाराणा प्रताप समारोह समिति के सभी सदस्यों सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।