डोनाल्ड ट्रंप की प्रवासी नीति के खिलाफ अमरीका में प्रदर्शन

Marchers across US protest immigration policy as Donald Trump spends weekend at golf resort

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रवासी नीति के खिलाफ हजारों लोगों ने शनिवार को व्हाइट हाउस के सामने एकत्र होकर विरोध प्रदर्शन किया।

वाशिंगटन के पुराने क्षेत्रों में धार्मिक नेताओं और कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ मिलकर नारेबाजी की। लोगों ने ट्रंप प्रशासन से बिछड़े हुए परिवारों को एकजुट करने के लिए विदेशी नागरिकों को अमरीका में प्रवेश करने की इजाजत देने का आग्रह किया।

पॉल फ्लोरेस मार्केस नामक एक 27 वर्षीय प्रदर्शनकारी ने कहा कि हम एक देश के रूप में एकजुट हैं। न्यूयाॅर्क, लॉस एंजिल्स के अलावा अमेरिका के अन्य बड़े शहरों में भी लोगों ने एकत्र होकर शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन किया।

ट्रंप प्रशासन की प्रवासी नीति के खिलाफ प्रदर्शन का आयोजन करने वाले आयोजनकर्ताओं के मुताबिक सेंट्रल वाशिंगटन में करीब 30 हजार लोग एकत्र हुए। प्रवासियों के समर्थन में किए गए यह विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित किए गए।

मेक्सिको के रास्ते अमरीका में दाखिल हुए अवैध प्रवासियों को लेकर ट्रंप ने ‘जीरो टॉलरेंस’ नीति बनाई थी। इसके तहत वो माता-पिता जिन पर आपराधिक मामले चल रहे थे, उनसे उनके बच्चों को अलग किया जा रहा था। विवादित प्रवासी नीति के खिलाफ देश के भीतर और बाहर भी विरोध का सामना कर रहे ट्रंप को झुकना पड़ा था।

गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति ने प्रवासियों से संबंधित अपनी विवादित नीति को खत्म करने के लिए कार्यकारी आदेश जारी किया था, इसके बावजूद दो हजार बच्चे अभी भी अपने माता-पिता से अलग रह रहे हैं।