कैलिफोर्निया का हमलावर निकला पूर्व अमरीकी सैनिक

Marine combat veteran kills 12 in rampage at California bar
Marine combat veteran kills 12 in rampage at California bar

वाशिंगटन। अमरीका में कैलिफोर्निया के एक बार में घुसकर वहां मौजूद लोगों पर हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान एक पूर्व अमरीकी सैनिक के रूप में की गई है।

पुलिस के मुताबिक बार में लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलाने वाला व्यक्ति 28 वर्षीय पूर्व मरीन सैनिक इयान डेविड लोंग था। इस बात की आशंका जताई जा रही है कि हमलावर डेविड लोंग अवसाद से पीड़ित था।

इस हमले में अब तक 12 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की जा चुकी है। गोलीबारी की इस घटना में करीब 10 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

डेविड लोंग अपनी मां कॉलेन लोंग के साथ कैलिफोर्निया के न्यूबरी पार्क में रहता था। न्यूबरी पार्क घटनास्थल बार्डरलाइन बार एंड ग्रिल से 6.4 किलोमीटर दूर है।

अधिकारियों ने बताया कि डेविड लोंग ने इस वर्ष अप्रैल में अपने घर में हंगामा कर दिया था जिसके कारण पुलिस को बुलाना पड़ा था।

उस समय डेविड लोंग के मानसिक स्वास्थ्य की जांच करने वाले मनोवैज्ञानिकों के अनुसार वह एक प्रकार कि मानसिक बीमारी से पीड़ित था।

अमरीका की मरीन कॉर्प्स ने एक वक्तव्य जारी बताया कि डेविड लोंग ने वर्ष 2008 से 2013 तक उसके साथ मशीन गन संचालक के तौर पर काम किया। इस दौरान डेविड कोर्पोरल के पद तक पहुंच चुके थे।

डेविड ने सेना छोड़ने के बाद कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में वर्ष 2013 से 2016 के बीच पढ़ाई भी की। डेविड लोंग वर्ष 2010-11 के दौरान अफगानिस्तान में तैनात थे जहां उन्हें मरीन कॉर्प्स की ओर से गुड कंडक्ट मेडल, और अफगानिस्तान कैंपेन मेडल भी दिया गया था।

पुलिस ने बताया कि डेविड ने हमले में ऑटोमैटिक हैंडगन का इस्तेमाल किया। डेविड के पास अतिरिक्त मैगजीन भी थी जिसे रखना कैलिफोर्निया में अवैध है।

इससे पहले कैलिफोर्निया के बार्डरलाइन बार एंड ग्रिल नाइट क्लब में म्यूजिकल नाइट में भाग ले रहे लोगों पर बुधवार रात डेविड लोंग ने अंधाधुंध गोलीबारी की। अधिकारियों ने हमलावर डेविड की मौत की भी पुष्टि की है।

अधिकारियों के मुताबिक घटना के समय बार में एक कॉलेज कंट्री म्यूजिक नाइट चल रही थी जिसमें कम से कम 200 लोग मौजूद थे।