दि नेचर कंजरवेंसी के CEO मार्क टरसेक भारत की यात्रा पर

Mark Tursak CEO of The Nature Conservancy on a trip to India
Mark Tursak CEO of The Nature Conservancy on a trip to India

नयी दिल्ली. प्रकृति के संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाले वैश्विक संगठन दि नेचर कंजरवेंसी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क टरसेक अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर आ रहे जहां वह केन्द्रीय मंत्रियों के साथ ही भारतीय उद्यमियों और प्रकृति संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वालों से मुलाकात करेंगे।

संगठन ने आज यहां जारी बयान में कहा कि टरसेक 26 मार्च से 3 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर रहेंगे और इस दौरान वह केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों और राज्यों के मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे।

इस दौरान वे दिल्ली, मुंबई और चेन्नई की यात्रा करेंगे जहां वह प्रकृति के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए आयोजित कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे। उनके साथ संरक्षण वैज्ञानिक और विशेषज्ञ भी आ रहे हैं जो इस पर चर्चा करेंगे कि दि नेचर कंजरवेंसी कैसे भारत के स्थायी विकास लक्ष्यों काे हासिल करने में सहयोग कर सकता है । टरसेक मुंबई में जहां प्रमुख उद्यमियों से मुलाकात करेंगे वहीं चेन्नई में वह वहां की झीलों और वेटलैंड को उनकी पुरानी स्थिति में लाने में मदद पर चर्चा करेंगे।

भारत में यह संगठन वर्ष 2015 से संरक्षण परियोजनाओं में मदद करता आ रहा है और इसके लिए केंद्र ,राज्य और स्थानीय निकायों के साथ मिलकर काम कर रहा है। भारतीय गैर सरकारी संगठन, अनुसंधान संस्थान और निजी क्षेत्र के संगठन को एक मंच पर लाने के लिए काम कर रहा है ताकि संरक्षण प्रयासों के प्रभाव को कई गुना बढ़ा जा सके।