टीवी कमेंट्री के लिए चयनकर्ता पद से हटे मार्क वॉ

Mark Waugh quits as Australia’s national selector to take up a television commentary role

मेलबोर्न। पूर्व क्रिकेटर मार्क वाॅ ने मंगलवार को टीवी कमेंटेटर बनने के लिए आस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड में अपने राष्ट्रीय चयनकर्ता पद से इस्तीफा दे दिया।

मार्क ने प्रसारणकर्ताओं के साथ करार होने के बाद चयनकर्ता पद को छोड़ने का फैसला किया। पूर्व क्रिकेटर का सीए के साथ करार 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है जिसे वह आगे नहीं बढ़ाएंगे, हालांकि वह आस्ट्रेलिया के इंग्लैंड और जिम्बाब्वे दौरे में आस्ट्रेलियाई दौरे का हिस्सा रहेंगे।

उन्होंने कहा कि अपने साथी चयनकर्ताओं, कोचिंग स्टाफ और खिलाड़ियों के साथ पिछले चार वर्ष का मेरा सफर बहुत कमाल का रहा है। मुझे आस्ट्रेलियाई टीम को इस दौरान मिली सभी उपलब्धियों के लिए गर्व है।

मेरा मानना है कि आस्ट्रेलियाई क्रिकेट के पास जबरदस्त खिलाड़ियों का अच्छा पूल तैयार हो गया है और आने वाले वर्षाें में टीम को आगे बढ़ते देखना चाहता हूं।

पूर्व क्रिकेटर मार्क ने आस्ट्रेलिया की तरफ से 128 टेस्ट और 244 वनडे मैच खेले हैं और वर्ष 2014 से वह चयनकर्ता के पद पर हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा ध्यान ट्वंटी 20 पर केंद्रित किया लेकिन वनडे और टेस्ट टीमों के लिये भी अपनी सलाह देते रहे।

सीए की ओर से मार्क की जगह फिलहाल किसी अन्य चयनकर्ता के नाम की घोषणा नहीं की गयी है। बोर्ड के चयनकर्ता पैनल में अब ट्रेवर होंस, ग्रेग चैपल और नए कोच जस्टिन लेंगर शेष हैं।

मार्क अब पे-टीवी कंपनी फॉक्स स्पोर्ट्स से जुड़ेंगे जिसने गत माह फ्री टू एयर सेवन नेटवर्क के साथ आस्ट्रेलिया में अगले छह वर्षाें के लिये टीवी और डिजीटल क्रिकेट प्रसारण के अधिकार जीते हैं। यह करार कंपनी ने करीब 91.8 करोड़ डॉलर में किया है।

मार्क के अलावा एडम गिलक्रिस्ट, एलेन बार्डर, माइक हसी और इंग्लैंड के माइकन वॉन फॉक्स टीवी के लिए कमेंट्री करेंगे।