मार्क जुकरबर्ग: फेसबुक पर होगी राजनीतिक विज्ञापनों की पूरी पारदर्शिता

Mark Zuckerberg Facebook will have full transparency of political advertisements
Mark Zuckerberg Facebook will have full transparency of political advertisements

न्यूयार्क। फेसबुक के संस्थापक एवं सीईआे मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि सोशल मीडिया पर राजनीतिक विज्ञापनों को लेकर पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की जायेगी।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक जुकरबर्ग ने पाकिस्तान और अन्य देशों में आम चुनावों के मद्देनजर यह महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इस नीति के तहत राजनीतिक विज्ञापनों का भुगतान करने वालों के पहचान की भी पुष्टि की जायेगी।

विगत 2016 में कुछ देशों में चुनाव के दौरान कथित रूप से सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न हथकंडे अपनाये जाने की रिपोर्टों के परिप्रेक्ष्य में जुकरबर्ग की इस घोषणा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि चुनावी उम्मीदवारों अथवा व्यक्तियों के लिए संदेश अथवा ‘राजनीतिक विज्ञापन ’ में भुगतान करने वाले व्यक्ति के नाम अथवा पहचान को लेकर नयी नीति-निर्धारण की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “ हम अमेरिका में यह काम शुरू कर रहे हैं और आने वाले महीनों में इसे शेष विश्व में विस्तार दिया जायेगा।”

फेसबुक सीईओ ने कहा, “ अगले वर्ष अमेरिका, मैक्सिको, ब्राजील , भारत , पाकिस्तान और अन्य देशों में चुनाव होने जा रहे हैं । इन चुनावों में सकारात्मक संवाद का समर्थन और हस्तक्षेप पर रोक सुनिश्चित करना मेरी उच्च प्राथमिकताओं में से एक है। ”