बल्लेबाज मार्लाेन सैम्युअल्य को चेतावनी और डीमेरिट अंक

Marlene Samuels receive Warning, one Demerit points for breaching ICC Code of Conduct
Marlene Samuels receive Warning, one Demerit points for breaching ICC Code of Conduct

हरारे। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मार्लाेन सैम्युअल्स को जिम्बाब्वे के खिलाफ यहां खेले गए विश्वकप क्वालिफायर मैच में अनुशासनहीनता के आरोप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की तरफ से चेतावनी दी गई है साथ ही उनके खाते में एक डी-मेरिट अंक भी जुड़ गया है।

आईसीसी ने खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के व्यवहार के नियम के तहत सैम्युअल्स को लेवल-वन का अारोपी पाया है और इसके लिये उन्हें चेतावनी दी गयी है तथा एक डीमेरिट अंंक भी उनके खाते में डाला गया है। यह मैच हरारे में में सोमवार को खेला गया था।

कैरेबियाई खिलाड़ी को आईसीसी के 2.1.8 नियम के तहत क्रिकेट के साजो सामान, कपड़े, ग्राउंड उपकरणों को अंतरराष्ट्रीय मैच में नुकसान पहुंचाने के आरोप में दोषी ठहराया गया है।

सैम्युअल्स ने 290 रनों के लक्ष्य का पीछा करने वाली वेस्टइंडीज़ के लिए 86 गेंदों में 80 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। लेकिन आउट दिए जाने के बाद सैम्युअल्य ने वापिस जाते समय 30 यार्ड की सर्किल डिस्क को बल्ले से नुकसान पहुंचाया।

मैदानी अंपायरों माइकल गफ और साइमन फ्राइ तथा थर्ड अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक के अलावा चौथे अंपायर पॉल विल्सन ने बल्लेबाज पर जुर्माना लगाने की सिफारिश की। मैच रेफरी ग्रीम ला ब्रुए ने इस पर अपनी मुहर लगा दी। सैम्युअल्स ने अपनी इस सज़ा को स्वीकार कर लिया जिससे अब इस मामले पर आधिकारिक सुनवाई नहीं की जाएगी।

किसी खिलाड़ी के खाते में डीमेरिट अंक 24 महीने तक रहते हैं। यदि उन्हें चार या उससे अधिक अंक मिलेंगे तो उन्हें एक मैच का निलंबन झेलना होगा।