उपयोगी वाहन वर्ग में मारुति सुजूकी का वर्चस्व

नई दिल्ली। देश की यात्री वाहन वर्ग की अग्रणी कंपनी मारुति सुजूकी इंडिया लिमिटेड ने विटारा ब्रेजा, आर्टिगा और एस क्रास जैसे उपयोगी वाहनों के माडल के बूते इस वर्ग में घरेलू बाजार में 27.5 प्रतिशत बाजार हिस्से के साथ अपना वर्चस्व कायम किया है।

कंपनी की तरफ से बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार उसके विटारा ब्रेजा, आर्टिगा और एस.क्रास जैसे उपयोगी वाहनों को ग्राहकों का भरपूर समर्थन मिला। कंपनी ने 2017_18 में इस वर्ग में 253759 वाहनों की बिक्री की जो एक साल पहले के 195741 की तुलना में 29.6 प्रतिशत अधिक है।

मारुति के बिक्री और विपणन विभाग के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक आरएस कल्सी ने उपयोगी वाहन वर्ग में कंपनी के जोरदार प्रदर्शन के लिए उपभोक्तों से मिले समर्थन का धन्यवाद करते हुए कहा कि हाल के वर्षों में कंपनी इस श्रेणी में नये माडलों के साथ तरीकेबद्ध ढंग से विस्तार करने में सफल रही है।

कंपनी के उपयोगी वाहन में उतारे गए माडलों के डिजाइन को ग्राहकों ने खूब पसंद किया। विटारा ब्रेजा की बिक्री 2017_18 में 36.7 प्रतिशत बढ़ तो एस.क्रास ने 44.4 प्रतिशत की छलांग लगाई। आर्टिगा की बिक्री 4.1 प्रतिशत बढ़ी।

कंपनी के 31 मार्च 2018 को 2627 बिक्री केन्द्र थे। इसमें मारुति सुजूकी ऐरेना, नेक्सा और वाणिज्यिक चैनल थे। विटारा ब्रेजा और आर्टिगा की बिक्री कंपनी मारुति सुजूकी ऐरेना शो रुम से करती है। एस.क्रास नेक्सा शोरुम के जरिये बेची जाती है।