मारुति सुजुकी ने लॉन्च की नई सेलेरियो, कीमत 4.99 लाख

नई दिल्ली। यात्री वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने आज अपनी बहुप्रतीक्षित कॉम्पैक्ट हैचबैक नई सेलेरियो कार को लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपए है।

कंपनी ने इस कार को सबसे किफायती ईंधन दक्षता वाली कार होने वाला दावा करते हुए आज एक वचुअर्ल कार्यक्रम में इसे लॉन्च करते हुए कहा कि ऑल-न्यू सेलेरियो 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर का बेहतरीन माईलेज देती है।

आईडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नॉलॉजी के साथ नैक्स्ट जनरेशन के ड्युअल जेट, ड्युअल वीवीटी के-सीरीज़ के इंजन द्वारा पॉवर्ड, यह कार ड्राईविंग का बेहतरीन अनुभव प्रदान करती है।

अनेक सुरक्षा तथा स्मार्ट फीचरों से युक्त ऑल-न्यू सेलेरियो एक बार फिर से कॉम्पैक्ट हैचबैक सेगमेंट में धूम मचाने के लिए तैयार है। ड्राईविंग के अनुभव, नए 3डी ऑर्गेनिक स्कल्पटेड डिज़ाईन, सेगमेंट में प्रथम सुरक्षा व सुविधा की विशेषताओं के साथ, ऑल-न्यू सेलेरियो इस सेगमेंट में गति तथा ताजगी लेकर आएगी।

कंपनी के प्रबंधन निदेशक एवं सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा कि कोरोना महामारी भारतीय ऑटोमोबाईल उद्योग में अप्रत्याशित परिवर्तन लेकर आई, क्योंकि इसने व्यक्तिगत मोबिलिटी की जरूरत पर विशेष बल दिया। भारत मुख्यतः छोटी कारों का बाजार है, जिसमें वाहन के विक्रय में तकरीबन 46 प्रतिशत योगदान हैचबैक देती हैं।

अग्रणी कार निर्माता के रूप में हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम ऑटोमोबाईल उद्योग में उत्साह लेकर आएं। ऑल-न्यू सेलेरियो के साथ हम देश में सबसे महत्वपूर्ण यात्री वाहन सेगमेंट को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस कार में एक लीटर का के सीरीज नया इंजन है जिससे कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आई है। इसमें सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है और फ्रंट में दो एयरबैग दिए गए हैं। इसके साथ ही इस श्रेणी की कार में पहली बार हिल अस्सीसट की सुविधा भी दी गई है। यह कार कंपनी की पांचवी पीढ़ी के प्लेटफार्म हर्टटेक पर बनाया गया है। यह कार छह रंगों में उपलब्ध होगी।