मारुति ने छह सीटों वाला MPV XL 6 उतारा : कीमत 9.80 से 11.46 लाख रुपए

Maruti suzuki six-seater MPV XL6 launched in india at Rs 9.80 lakh

नई दिल्ली। देश की यात्री कार वर्ग की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बुधवार को छह सीटों वाले नए प्रीमियम बहुउद्देशीय वाहन (एमपीवी) एक्सएल 6 को बाजार में उतार दिया जिसकी कीमत 979689 रुपए से लेकर 1146189 रुपए के बीच है।

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक-मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने एक्सएल 6 को आज पेश करते हुए कहा कि कंपनी उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों के प्रति हमेशा सजग रही है और नई एमपीवी इसी कड़ी में पेश की गई है।

आयुकावा ने कहा कि कंपनी हमेशा आधुनिकतम तकनीक वाले वाहन ग्राहकों को उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध रही है। एक्सएल 6 स्टाइल, स्पेस, आराम, परफोर्मेंस और सुरक्षा का बेहतरीन संयोजन है। कंपनी को विश्वास है कि कंपनी का यह एमपीवी वर्तमान ग्राहकों को खूब पसंद आएगा और एक नई श्रेणी का सृजन करेगा।

बेहतरीन एक्सटीरियर, बोल्ड, आइकोनिक, स्पोर्टी और एस्पीरेशनल एक्सएल 6 को नेक्सा पर उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी का मानना है कि ऐसे उपभोक्ता जो स्आइल के साथ किसी तरह का समझौता किए बिना कार में अधिक स्थान चाहते हैं, आंतरिक डिजाइन ऐसे शहरी उपभोक्ताओं की महवाकांक्षाें पर खरा उतरेगा।

हुड और अनूठे ग्रिल के साथ बोल्ड क्रास बार डिजाइन और इनसेट एलईडी डीआरएल से युक्त हैडलैंप्स, एक्सएल 6 को इम्पोजिंग, और मजबूत बनाते हैं।

छह सीटों और तीन पंक्तियों वाली एक्सएल 6 की दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट और तीसरी पंक्ति में रीक्लाइनिंग सुनिश्चित करती है कि कार में बैठी प्रत्येक सवारी को आराम का अनूठा अनुभव मिले ।

एक्सएल 6 बीएस 6 के अनुकूल के 15 पेट्रोल इंजन, प्रगतिशील स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी और लिथियम आयन बैटरी से सुज्जित है। के 15 इंजन 77 केवी पर 6000 पीएम का पीक पावर और 138 एनएम पर 4400आरपीएम का अधिकतम टार्क देता है। यह शहर हो अथवा भीतरी या बाहरी निकला ड्राइव का बेहतरीन अनुभव महसूस कराता है।

यह एमपीवी 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड आटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों में उपलब्ध होगा। सुरक्षा के लिहाज से इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, फ्रंट सीट बेल्ट के साथ प्री टेंशनर्स और फोर्स लिमिटर्स जैसी कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। चार रंगों वाले इस माडल की ईंधन टैंक क्षमता 45 लीटर की है।

जेटा एमटी की कीमत 979689 और एल्फा एमटी की 1036189 रुपए है। जेटा एटी की 1089689 और एल्फा एटी की 1146189 रुपए है।