तेलंगाना में ‘मिलिनियम मार्च’ से पहले सैकड़ों अरेस्ट

mass arrests before 'Million March' in Telangana
mass arrests before ‘Million March’ in Telangana

हैदराबाद। तेलंगाना संयुक्त कार्रवाई समिति के सैकड़ों के कार्यकर्ताओं को ऐतिहासिक ‘मिलिनियम मार्च’ की तर्ज पर शनिवार को होने जा रही जा रैली में भाग लेने जाते समय गिरफ्तार कर लिया गया है। ऐतिहासिक ‘मिलिनियम मार्च’ पृथक तेलंगाना राज्य बनाने की मांग को लेकर जारी संघर्ष के दौरान चार साल पहले निकाला गया था।

पुलिस ने टीजेएसी, सीपीआई और सीपीआई-एमएल (न्यू डेमोक्रेसी) और अन्य जन संगठनों की आेर से शनिवार शाम को आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम के आयोजन की इजाजत नहीं दी है।

‘मिलिनियम मार्च’ के मद्देनजर व्यस्ततम क्षेत्रों में यातायात की आवाजाही रोक दी गई और आसपास के पार्कों को भी सुबह 10 से शाम पांच बजे तक के लिए बंद कर दिया गया।

टीजेएसी के कार्यक्रम के मद्देनजर टैंक बूंद और आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।महबूबनगर में सीपीआई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने ‘मिलिनियम मार्च’ की वर्षगांठ पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम की अनुमति नहीं दिए जाने और टीजेएसी के कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के विरोध में रैली निकाली।

राज्य सरकार के कदम की निंदा करते हुए टीजेएसी के अध्यक्ष प्रो़ कोडनंदरम ने संवादाताओं से कहा कि ‘मिलिनियम मार्च’ जैसे विशाल आंदोलनों की वजह से ही पृथक तेलंगाना राज्य की स्थापना संभव हो सकी। उन्होंने कहा कि यह सदैव रखा जाना चाहिए कि ‘मिलिनियम मार्च’ के परिणामस्वरूप ही पृथक तेलंगाना राज्य बन सका।

प्रो़ कोडनंदरम ने कहा कि टीजेएसी के हजारों कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है और हिरासत के 24 घंटे बाद भी उन्हें भोजन तक नहीं दिया गया है। प्रो़ कोडनंदरम के घर के निकट सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और उनके घर तक जाने वाली सड़कों पर बेरिकेड लगाए गए हैं।