कोटा : इंद्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र में केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग

कोटा। राजस्थान में कोटा के इंद्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र में आज सुबह एक केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई जिससे करोड़ों रुपए का केमिकल जलकर नष्ट हो गया।

अग्निशमन विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोटा में झालावाड रोड स्थित इंद्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र के रोड संख्या तीन की एक केमिकल फैक्ट्री में सुबह करीब आठ बजे अचानक आग लग गई। उसने कुछ ही समय में फ़ैक्ट्री परिसर का बडा हिस्सा अपनी चपेट में ले लिया।

फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिलने के बाद कोटा नगर निगम के अग्निशमन विभाग, कोटा सुपर थर्मल पावर स्टेशन और डीसीएम फैक्ट्री से छह दमकलें मौके पर पहुंची और आग पर काबू करने का प्रयास किया। आग इतनी भीषण थी कि उसकी लपटें कई मीटर उंची उठ रही थी जबकि वहां से निकल रहा धुआ कई किलोमीटर दूर से ही स्पष्ट दिखाई दे रहा था।

एक निजी समूह की इस फैक्ट्री में दवाओं को बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला रसायन तैयार किया जाता है जिसका ज्यादातर हिस्सा निर्यात किया जाता है। सूत्रों ने बताया कि फ़ैकट्री में सबसे पहले रसायन भरे एक टैंकर में आग लगी जिससे उसमें धमाका भी हो और जल्दी ही आग फैक्ट्री परिसर के अन्य हिस्सों में फैल गई।

आग लगने के बाद सुरक्षा की दृष्टि से फैक्ट्री के आसपास के इलाके को खाली कराया गया। हालांकि प्रारंभिक सूचनाओं के मुताबिक आग में फैक्ट्री का कई करोड़ रुपयों का केमिकल नष्ट हो गया। आग से किसी के हताहत की सूचना नहीं हैं।

आग की सूचना मिलने के बाद नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने जयपुर से जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक (शहर) से फोन पर बात करके आग पर काबू पाने के लिए संसाधन बढ़ाने के निर्देश दिए।