दिल्ली अनाज मंड़ी हादसा : हिरासत में बैग फैक्ट्री का मालिक

नई दिल्ली। दिल्ली में रानी झांसी रोड़ के अनाज मंड़ी इलाके में रविवार सुबह लगी भीषण आग के मामले में दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री के मालिक रेहान को हिरासत में ले है। सूत्रों ने बताया कि रेहान को भारतीय दंड़ संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत हिरासत में लिया गया है।

यह केस अपराध शाखा को सौंपे जाने के कुछ समय बाद ही यह कार्रवाई की गई है। बताया जा रहा है कि जिस फैक्ट्री में बैग बनाए जा रहे थे उसके लिए कोई लाइसेंस नहीं लिया गया था और दमकल विभाग से भी कोई औपचारिक अनुमति नहीं ली गई थी। इस हादसे का कारण पहले शार्ट सर्किट बताया जा रहा था लेकिन व्यापक जांच के बाद ही असलियत सामने आएगी।

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटनास्थल का दौरा किया था और यह कहा था कि जो भी दोषी पाया जाएगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। इस हादसे में 40 से अधिक लोग मारे गए है और दिल्ली सरकार ने मामले की मजिस्टेट से जांच के आदेश दे दिए हैं।

दिल्ली पुलिस ने हालांकि इससे पहले फैक्ट्री मालिक रेहान के पुत्र को हिरासत में ले लिया था जिसके बाद रेहान की तलाश की जा रही थी।

हादसे की जानकारी मिलने के बाद घटनास्थल पर पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि घटना की पूरी जांच करवाई जाएगी और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

केजरीवाल ने सुबह घटनास्थल का दौरा कर मृतकों के परिजनों को दस लाख तथा घायलों के परिजनों को एक लाख रूपए सहायता राशि देने की घोषणा की। उन्होंने घटनास्थल का दौरा करने के बाद एलएनजेपी जाकर घायलों से मुलाकात की और चिकित्सकों से भी बातचीत कर घायलों का हालचाल जाना और कहा कि घायलों के इलाज का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।

इस दर्दनाक हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी समेत कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। मोदी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए का मुआवजा तथा घायलों में प्रत्येक को 50 -50 हजार रुपए की सहायता देने की घोषणा की है।

कोविंद ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि दिल्ली के अनाज मंडी में आग लगने की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित परिवारों के साथ है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्थानीय अधिकारी लोगों को बचाने और उनकी मदद करने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं।

मोदी ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि दिल्ली के रानी झांसी रोड के निकट अनाज मंडी में लगी आग बहुत भीषण है। हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले लोगों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि दिल्ली के अनाज मंडी मे भीषण आग लगने से कई लोगों की मौत और कई अन्य के घायल होने की खबर से आहत हूं। मृतकों के परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।