जम्मू-कश्मीर का माता वैष्णों देवी मंदिर देश में सबसे स्वच्छ स्थान

Mata Vaishno Devi Temple in Jammu and Kashmir cleanest place in the country
Mata Vaishno Devi Temple in Jammu and Kashmir cleanest place in the country

जम्मू केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग और केंद्र सरकार ने मंगलवार को देश के स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों की अपनी रैंकिंग जारी की, जिसमें जम्मू-कश्मीर के माता वैष्णों देवी मंदिर ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। 

माता वैष्णों देवी मंदिर को देश में सर्वश्रेष्ठ स्वदेशी प्रतिष्ठित स्थान के रूप में चुना गया है। माता वैष्णों देवी श्रादन बोर्ड ने संपूर्ण मंदिर क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए पिछले कुछ वर्षों के दौरान कई कदम उठाए हैं। स्वच्छता के सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर माता वैष्णों देवी मंदिर को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल घोषित किया गया है। यहां पर पिछले कुछ वर्षों में स्वच्छता को लेकर कई कदम उठाए गए थे।

महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, आगरा के ताजमहल, आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति मंदिर, पंजाब के स्वर्ण मंदिर, वाराणसी के मणिकर्णिका घाट आदि स्थलों ने भी स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर काम कर इस सूची में अपनी जगह बनाई है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद छह सितंबर को स्वच्छता महोत्सव के दौरान श्राइन बोर्ड को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने बोर्ड के सीईओ और सभी कर्मचारियों को बधाई दी है। इससे पहले 2017 में श्राइन बोर्ड को पेयजल और स्वच्छता में विशेष अवॉर्ड मिला था।