मथुरा Live : मोदी ने दिया ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ बनाने का संदेश

Mathura Live: Modi gave message to create 'plastic free India'
Mathura Live: Modi gave message to create ‘plastic free India’

मथुरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मथुरा की धरती से देश और दुनिया को ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ बनाने का संदेश दिया है। पीएम मोदी ने प्लास्टिक का कूड़ा बीनने वाली 25 महिलाओं के साथ बैठकर खुद प्लास्टिक प्रबंधन के गुर सीखे। उन्होंने कूड़े से कौन सी प्लास्टिक को कहां रखनी है? आदि की जानकारी हासिल की। यही नहीं पीएम मोदी ने इस दौरान इन महिलाओं को सम्मानित भी किया और उनके कार्यों में आने वाली दिक्कतों को करीब से समझा।

बता दें इन 25 महिलाओं को प्लास्टिक मुक्त भारत के ब्रांड एम्बेस्डर भी बनाया जाएगा। इससे पहले पीएम मोदी ने गायों की पूजा की और साथ ही गाय के पेट से प्लास्टिक निकालने के ऑपरेशन को लाइव देखा। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सांसद हेमा मालिनी सहित तमाम नेता और अफसर मौजूद रहे बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा की वेटरनेरी यूनिवर्सिटी में आजादी के बाद पशुओं के लिए सबसे बड़े कार्यक्रम की शुरुआत करने पहुंचे हैं। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की।

आजादी के बाद पहली बार पशुओं के लिए इतने बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। वह राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे। इसका उद्देश्य आगामी 5 साल में पशुओं में होने वाली घातक बीमारी को खत्म करने की है। इसके अलावा देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की भी शुरुआत होगी। इस अभियान के माध्यम से 600 जिलों में सौ-सौ गांव की 200-200 गायों का आगामी 6 माह में कृत्रिम गर्भाधान किया जाएगा। गायों की नस्ल को सुधारने के लिए देश मे पहली बार इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है