मॉरीशस आपके सपनो से भी ज्यादा सुन्दर देश है जानिए इसके बारे में

mauritius
mauritius-much-more-beautiful-than-your-dreams

ईश्वर ने पहले ये देश बनाया और फिर उसमें से स्वर्ग की रचना की वो देश है मॉरीशस । प्रकृति के खूबसूरत नजारे और सुकून देने वाली शांति की वजह से मॉरीशस पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा घूमे जाने वाले देशों में से एक बन गया है । इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है । मॉरीशस एक छोटा द्वीप है जो अफ्रीका के दक्षिण-पूर्व तट के पास स्थित है । ये ब्लू और व्हाइट ocean coast का एक कलरफुल देश है । ये दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत द्वीपों में से एक है, इसकी खूबसूरती देखकर हर कोई दीवाना हो जाता है । यह सबसे लोकप्रिय हनीमून की जगह है । हरे-भरे लैंडस्केप, गर्व से माथा उठाये खड़ी पहाडि़यां, पहाडि़यों के बीच की दरारों से टकराती हुई समुद्री लहरें, सफेद चमकते हुए बालू वाले तट और लहलहाते हुए नीले रंग के पानी का एक खूबसूरत कंट्रास्ट और समुद्र के किनारे खड़े होकर टूरिस्ट यहां प्रकृति का मजा लेते है।

मॉरीशस तक कैसे पहुंचे-अधिकांश देशों के लिए आगमन पर मॉरीशस वीजा जारी करता है । राष्ट्रीय एयरलाइंस, एयर मॉरीशस, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से सर सेवोसुगुर रामगुलाम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरती हैं ।

भाषा- प्रमुख बोली जाने वाली भाषा क्रेओल है, लेकिन समाचार पत्र फ्रांसीसी में मुद्रित होते हैं, और टीवी शो फ्रेंच भी में प्रसारित होते हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि ज्यादातर मॉरीशस लोग अंग्रेज़ी बोलते हैं और समझते हैं ।

मुद्रा- मॉरीशस रुपया मॉरीशस मुद्रा है, और एक मॉरीशस रुपया दो भारतीय रुपये है ।

मॉरीशस पर्यटन स्थल-

मॉरीशस के टूरिस्ट प्लेसेज/Le Morne Brabant-

le-morne-aerial
le-morne-aerial

मॉरीशस के टूरिस्ट प्लेसेज के चारों और सुंदर होटल हैं जहां से मार्ने पहाड़ की झलक दिखाई देती है। इस एक पहाड़ी में मॉरिशस के इतिहास की कई कहानियां छिपी हैं। यहां आने के बाद आप बेहद रिलैक्स महसूस करेंगे।


काली नदी गोरगेस नेशनल पार्क/Black River Gorges National Park-

Black-River-Gorges-National-Park
Black-River-Gorges-National-Park

यहां एक काले पानी की नदी है लेकिन इसकी खासियत इसके पास बने पार्क की है जहां बर्डस की लगभग 140, flowers और पलांट की लगभग 300 स्पेसीज हैं। यहां पिंक पिजन पाए जाते हैं जो किसी दूसरी जगह पर आसानी से देखने को नहीं मिलते।

चामरेल/Chamarel-

chamarel-seven-color-earth-mauritius
chamarel-seven-color-earth-mauritius

यहाँ विशाल, बहुरंगी पत्थर 90 मीटर की ऊंचाई पर है। इस गांव में पहाड़ों की 100 किलोमीटर ऊंचाई से झरना गिरता है और 7 रंग की सुंदर जमीन है इस तरह का नजारा आपको कहीं और नहीं मिलेगा। इस जगह को देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं।

ला वेनिले नेचर पार्क/La Vanille Nature Park

Mauritius La-Vanille
Mauritius La-Vanille

इस पार्क में बड़े-बड़े मगरमच्छ, विशालकाय चमगादड़, कछुए और बंदर हैं जिन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ हर समय उमड़ी रहती है। इन जानवरों को मस्ती करते देख लोग बेहद एन्जॉय करते हैं। कुछ मजबूत जबड़े वाले मगरमच्छों को देखने वाले मूड में अगर आप हो, वेनिला मगरमच्छ पार्क के लिए जाये और विदेशी जानवरों पर एक नज़र करे।

पम्प्लेमोसस बोटैनिकल गार्डन/Pamplemousses Botanical Garden-

Pamplemousses-Botanical-Garden-in-Mauritius
Pamplemousses-Botanical-Garden-in-Mauritius

पोर्ट लॉयस के मॉरीशस राजधानी के उत्तर में, पंपलमाउसस बॉटनिकल गार्डन एक स्वर्ग में स्वर्ग की तरह है। आप ऐसी हरियाली कही नहीं खोज पाएंगे । इसे शुगर एडवेंचर म्यूज़ियम के नाम से भी जाना जाता है। इस म्यूज़ियम में मॉरीशस के बारे में सांस्कृतिक और साहित्यिक जानकारियां उपलब्ध हैं। यहां पर वर्ल्ड के मशहूर नेताओं जैसे नेल्सन मंडेला और इंदिरा गांधी के हाथों से लगाए गए पेड़ भी मौजूद हैं।


इले ऑक्स सेर्फ़स/Ile aux Cerfs-

Ile aux Cerfs
Ile aux Cerfs

मॉरीशस के पूर्वी तट पर स्थित ये सफेद रेत का बीच अपने आप में अनोखा है। हरे पेड़ों और नीले पानी के साथ ये तट अपना जादुई असर टूरिस्ट को mesmerize कर देता है। यहां एक अजीब तरह की शांति का अनुभव होता है।

ग्रैंड बेसिन/Grand Bassin-

grand-bassin-ile
grand-bassin-ile

ये जगह मारे ऑक्स वाकोस शहर से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है। आइलैंड के एक सुप्त ज्वालामुखी में दो झीलें इस जगह पर मिलती हैं। ये एक हिंदू धार्मिक स्थल भी है। यहां महाशिवरात्रि पर भव्य पूजा का आयोजन होता है।