मायावती के भाई आनंद की 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

Mayawati's brother Anand seized Rs 400 crore of Anonymous property
Mayawati’s brother Anonymous property Rs 400 crore seized

लखनऊ | उत्तर प्रदेश के नाेएडा में आयकर विभाग ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती के भाई और उपाध्यक्ष आनंद कुमार की 400 करोड़ रूपये की बेनामी संपत्ति को सीज कर दिया।

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक जब्त की गयी संपत्ति आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता की है। कुमार को हाल ही में बसपा में दोबारा उपाध्यक्ष बनाया गया है।

सूत्रों ने बताया कि कुमार कथित रूप से कंपनी बनाकर बेनामी संपत्ति पर कब्जा करने को लेकर पिछले कुछ महीनो से आयकर विभाग के रडार पर थे। अब प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) भी आंनद कुमार की संपत्ति की जांच कर रहा है।

उन्होने बताया कि पिछले साल दिल्ली के व्यवसायी एस के जैन भी बेनामी संपत्ति मामले में आयकर विभाग की जांच के दायरे में आये थे। जैन पर आरोप है कि उसने आनंद कुमार की बेनामी संपत्ति के अधिग्रहण में मदद की। उसे ईडी ने फर्जी कंपनी बनाने और कथित रूप से इस मामले में कुमार की मदद के आरोप में गिरफ्तार किया था। सूत्रों के मुताबिक आंनद कुमार और उनकी पत्नी 12 से अधिक कंपनियों में निदेशक के तौर पर है।

सूत्रों के मुताबिक आनंद कुमार ने वर्ष 2007 से लेकर साल 2012 तक बेनामी संपत्ति बनाई थी। यह वही दौर था जब मायावती उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थीं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2007 से 2012 के बीच आनंद कुमार की कुल आय 7.5 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,316 करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी।