दिल्ली को साफ़, स्वच्छ व सुंदर बनाएंगे : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को साफ़, स्वच्छ और सुंदर बनाने का दावा करते हुए कहा कि यहाँ के लोगों ने सफाई तथा नगर निगम से भ्रष्टाचार दूर करने की उन्हें जिम्मेदारी दी है जिसे पूरा किया जाएगा।

केजरीवाल ने निगम चुनाव में पार्टी को बहुमत मिलने के बाद पार्टी मुख्यालय में समर्थकों को संबोधित करते हुए बुधवार को कहा कि दिल्ली के लोगों ने अपने बेटे-अपने भाई को दिल्ली की सफाई और नगर निगम (एमसीडी) से भ्रष्टाचार दूर करने की जिम्मेदारी दी है। इस भरोसे को कायम रखूंगा। इससे पहले, दिल्ली के लोगों ने स्कूल, अस्पताल, बिजली, पानी की जिम्मेदारी दी तो हमने रात-दिन मेहनत कर इसे ठीक किया। दिल्ली सरकार की तरह अब निगम को भी भ्रष्टाचार मुक्त करना है। अब हम सबको मिलकर दिल्ली को साफ़-स्वच्छ और सुंदर बनाना है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों ने पूरे देश को संदेश दिया है कि स्कूल-अस्पताल बनवाने और बिजली-पानी व सड़क ठीक करने से भी वोट मिलता है। केवल आम आदमी पार्टी (आप) ही सकारात्मक राजनीति कर देश की तरक्की के असल मुद्दों को उठा रही है और हम बिजली-पानी व स्कूल-अस्पताल के मुद्दों पर दिल्ली में यह चौथा चुनाव जीते हैं। जैसे-जैसे देश में यह सकारात्मक राजनीति बढ़ेगी, भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनने से कोई नहीं रोक सकता।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक दिल्ली के लोगों ने हमें शिक्षा-स्कूल की जिम्मेदारी दी, हमने रात-दिन मेहनत कर स्कूल ठीक किए, लाखों-करोड़ों बच्चों का भविष्य बनाया। दिल्ली के लोगों ने हमें अस्पतालों की जिम्मेदारी दी, हमने रात-दिन मेहनत कर अस्पताल ठीक किए, लोगों के इलाज का इंतजाम किया। लोगों ने हमें बिजली की जिम्मेदारी दी, हमने बिजली ठीक की, बिजली मुफ्त की और 24 घंटे बिजली की। आज दिल्ली के लोगों ने अपने बेटे-अपने भाई को दिल्ली की सफाई, भ्रष्टाचार दूर करने और पार्को को ठीक करने की जिम्मेदारी दी है।

उन्होंने कहा कि हमें दिल्ली को ठीक करने में सबके सहयोग की जरूरत है। खासकर हमें केंद्र सरकार की मदद और सहयोग भी चाहिए। हमें प्रधानमंत्री जी और केंद्र सरकार का भी आशीर्वाद चाहिए। अब हमें दिल्ली के कूड़े को साफ करना है। इसमें महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और युवाओं सबकी भी ड्यूटी लगेगी। दिल्ली के दो करोड़ लोगों का यह अपना परिवार है। हम सारे लोग मिलकर दिल्ली की सफाई करेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि निगम से भ्रष्टाचार भी दूर करना है। अभी तक एमसीडी में लूटपाट और लेंटर में पैसे लेने का जो सिस्टम चल रहा था यह सब खत्म करना है। हमने जैसे दिल्ली सरकार साफ-सुथरी की, दिल्ली सरकार के अंदर अब भ्रष्टाचार नहीं होता है, ऐसे ही अब हमें नगर निगम को भी साफ करना है। हम लोग गाली-गलौज करने राजनीति में नहीं आए हैं। आम आदमी पार्टी शरीफों और अच्छे लोगों की पार्टी है।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली की जनता और पार्टी के कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों ने 15 साल से भ्रष्ट भाजपा की सरकार को निगम से हटाकर कट्टर ईमानदार अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी को बहुमत दिया है। उन्होंने कहा कि आज दिल्ली की जनता ने निगम में आम आदमी पार्टी को मेंडेट नहीं दिया, बल्कि दिल्ली के लोगों को 15 साल से लूट रही भारतीय जनता पार्टी को हराने का मेंडेट दिया है। उन्होंने कहा कि यह बहुमत आम आदमी पार्टी के लिए यह बहुत गर्व की बात है।

आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि आज दिल्ली के लोगों ने इतिहास रचा है। अबतक पूरे देश में भाजपा रट लगा रही थी कि केजरीवाल तो कांग्रेस को हराते हैं। भाजपा ने पहले निगम का चुनाव टाला और फिर षड्यंत्र रचा कि कैसे अरविंद केजरीवाल को बदनाम किया जाए। दिल्लीवालों ने फैसला कर लिया है कि अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, आम आदमी पार्टी ने भ्रष्टाचार नहीं किया, बल्कि भाजपा के पार्षदों ने लेंटर में वसूली कर भ्रष्टाचार किया। जनता ने उसका आज जवाब दे दिया है।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने पहले 15 साल से दिल्ली की सत्ता में बैठी कांग्रेस को उखाड़ा था और अब 15 साल से एमसीडी में बैठी भाजपा को भी उखाड़ फेंका है। इसका मतलब साफ है कि लोग अब नफरत की राजनीति को वोट नहीं करते हैं, लोग स्कूल, अस्पताल, बिजली, साफ सफाई और इंफ्रास्ट्रक्चर को वोट देते हैं।