मेघालय : हिंसक झड़प में असम के वन रक्षक समेत 5 की मौत

शिलांग। असम के पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले की सीमा से सटे मेघालय के पश्चिमी जयंतिया हिल्स जिले के मुकरोह गांव में मंगलवार सुबह ग्रामीणों और असम पुलिस के बीच झड़प हुई जिसमें असम के वन रक्षक समेत 6 नागरिकों की मौत हो गई।

मेघालय के मुख्य सचिव डोनाल्ड फिलिप्स वाहलांग ने कहा कि तीन नागरिकों और असम के एक वन रक्षक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि एक अन्य नागरिक की मौत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाते समय रास्ते में हो गई।

असम पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि यह घटना देर रात लगभग दो से तीन बचे हुई जब असम वन रक्षकों ने लकड़ी के लट्ठों से लदे एक वाहन को रुकने का निर्देश दिया। अधिकारी के अनुसार वाहन चालक ने असम वन रक्षकों द्वारा गोली चलाने के बावजूद नहीं रूका और इस कारण उसके वाहन का टायर पंक्चर हो गया।

उन्होंने कहा कि वाहन चालक और खासी समुदाय के दो अन्य लोगों को वन अधिकारियों ने पकड़ लिया और असम पुलिस के हवाले कर दिया। बाद में, असम पुलिसकर्मी और वन अधिकारी उस ट्रक को वापस लाने के लिए गए।

जब पुलिस और वन अधिकारी वहां सुबह लगभग 7 बजे पहुंचे तो वाहन के आसपास भारी भीड़ जमा दिखी तो वन और पुलिस अधिकारियों ने वाहन छोड़कर वापस आने का फैसला किया।

पनार के आदिवासी ग्रामीणों ने वन और पुलिस अधिकारियों को वापस नहीं लौटने दिया और हिंसक भीड़ ने उनपर डंडों से हमला कर दिया। पुलिस को बचाव में फायरिंग करनी पड़ी। असम पुलिस ने कहा कि तीन नागरिकों और एक वन रक्षक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने अपने आधिकारिक आवास पर गृह मंत्री, मुख्य सचिव और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ आपात बैठक की और मौजूदा स्थिति का जायजा लिया। मुख्य सचिव ने कहा कि गृह मंत्री रिंबुई जमीनी स्थिति का आकलन करने लिए मुकरोह गांव गए हैं।

सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा निलंबित

मेघालय सरकार ने मंगलवार को राज्य के पूर्वी हिस्से के सात जिलों में अगले 48 घंटों के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और सभी डेटा सेवाओं को निलंबित करने का आदेश जारी किया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सुबह एक हिंसक झड़प में पांच नागरिकों और एक असम के वन रक्षक के मारे जाने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।

राज्य के गृहसचिव सिरिल वीडी डेंगदोह ने कहा कि मोबाइल इंटरनेट सेवाओं के निलंबन का आदेश पुलिस मुख्यालय से मिली रिपोर्ट के बाद दिया गया था। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम जयंतिया हिल्स के मुक्रोह गांव में अप्रिय घटना से सार्वजनिक शांति भंग हो सकती है और राज्य के सात जिलों में सार्वजनिक सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है।

इस सात जिलों में सुबह 10:30 बजे से अगले 48 घंटों के लिए सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं की मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और डेटा सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। इस फैसले से पश्चिम जयंतिया हिल्स, पूर्वी जयंतिया हिल्स, पूर्वी खासी हिल्स, री-भोई, पूर्वी पश्चिम खासी हिल्स, पश्चिम खासी हिल्स और दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स जिले में इंटरनेट बंद रहेगा।