सूर्यम लैब की मेरा पेशेंट ऐप के साथ साझेदारी

MeraPatient App ties up with Suryam Diagnostics Centre
MeraPatient App ties up with Suryam Diagnostics Centre

जयपुर । ऑनलाइन हेल्थकेयर स्टार्टअप मेरा पेशेंट ऐप ने लेबोरेटरी में जांच के लिए अपाॅइंटमेंट बुक करने में लोगों की सहायता करने के मकसद से जयपुर के सूर्यम डायग्नोस्टिक सेंटर के साथ साझेदारी की है।

वर्तमान में सूर्यम डायग्नोस्टिक सेंटर के जयपुर में 7 केंद्र हैं जो मेरा पेशेंट ऐप पर पंजीकृत हैं। उल्लेखनीय है कि सूर्यम डायग्नोस्टिक सेंटर सीटी स्कैन, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, डिजिटल एक्स-रे और बायोप्सी के साथ एक ही स्थान पर समस्त पैथोलॉजी सेवाएं प्रदान करता है।

उपयोगकर्ताओं को इस साझेदारी के लाभ उठाने के लिए आमंत्रित करते हुए मेरा पेशेंट ऐप के संस्थापक-अध्यक्ष मनीष मेहता ने कहा, ‘‘हमारे देश में उपचार से संबंधित लगभग 70 प्रतिशत निर्णय जांच और परीक्षण के आधार पर किए जाते हैं और इस लिहाज से चिकित्सा देखभाल के क्षेत्र में डायग्नोस्टिक सेवाएं सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक हैं।

कंपनी ने लैब्स चुनने के लिए कुछ मानदंड तय किए हैं जो यह सुनिश्चित करने में मदद करते हंै कि मरीजों को सस्ती कीमत पर सर्वोत्तम सेवाएं मिलें। हमारा मिशन टैक्नोलाॅजी के साथ चिकित्सा डोमेन की समस्याओं को हल करना है। हमारे मंच से जुडी सभी नैदानिक प्रयोगशालाएं एनएबीएच द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।‘‘

मेरा पेशेंट ऐप के साथ अपनी साझेदारी के बारे में सूर्यम लैब्स के मालिक डाॅ मितेश गुप्ता ने कहा, ‘‘उपयोगकर्ता लागत प्रभावी मूल्य सूची के साथ प्रयोगशाला में उपलब्ध परीक्षणों की एक सूची का चयन कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म के माध्यम से उपयोगकर्ता किसी भी समय, कहीं से भी अपनी टेस्ट रिपोर्ट को हासिल कर सकता है और इसका इस्तेमाल एक ऑनलाइन रिपाॅजिटरी के रूप में भी कर सकता है।‘‘

उपयोगकर्ता को सिर्फ ऐप पर डाॅक्टर का पर्चा अपलोड करना होगा और परीक्षणों के संबंध में अपाॅइंटमेंट बुक करने के लिए आसपास की प्रयोगशालाओं के ऑफर्स को देखना होगा। दूसरी ओर, प्रमाणित डायग्नोस्टिक लैब्स को उपयोगकर्ताओं की मांग पर अलर्ट प्राप्त होगा और वे अन्य विविध सेवाओं के साथ कीमतों में छूट के आॅफर्स प्रदान कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी सुविधा और पसंद के आधार पर आॅफर्स का लाभ उठा सकता है।

इसके अतिरिक्त, यदि उपयोगकर्ता को लैब तक पहुंचने में दिक्कत हो रही हो तो वह जीपीएस के माध्यम से लैब के लोकेशन का पता लगा सकता है। साथ ही, डायग्नोस्टिक लैब्स एक अतिरिक्त विकल्प चुनते हुए जांच संबंधी रिपोर्टों को आॅनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं, ताकि उपयोगकर्ता आसानी से उन्हें प्राप्त कर सके और समय की बचत के साथ-साथ पर्यावरण की रक्षा में भी योगदान किया जा सके।

मेरा पेशेंट ऐप नैदानिक परीक्षण बुकिंग को सुविधाजनक बनाने के अलावा कैमिस्ट की दुकान के लिए एक एग्रीगेटर मंच है। मेरा पेशेंट ऐप की ई-डायग्नोस्टिक सेवाएं प्रमाणित प्रयोगशालाओं के साथ जुड़ी हुई हंै। उपयोगकर्ता घर से सेम्पल लेने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करते हैं और जांच रिपोर्ट आॅनलाइन हासिल करते हैं; और अगर वे चाहें तो जांच रिपोर्ट की प्रिंटेड काॅपी भी हासिल कर सकते हैं।

‘मेरापेषेंट‘ एप के बारे में
जयपुर के चार्टर्ड एकाउंटेंट श्री मनीष मेहता द्वारा शुरू किया गया ‘मेरापेशेंट‘ एप हेल्थकेयर इंडस्ट्री में एक अनूठी और शानदार पहल है। ‘मेरापेशेंट‘ अपनी तरह का पहला एग्रीग्रेटर प्लेटफॉर्म है, जो पारंपरिक बाजार को रोगियों/उपयोगकर्ताओं के लिए उंगलियों के इशारे पर ले लाता है। प्रमाणित केमिस्ट की दुकानों और डाइग्नोस्टिक्स केंद्रों के राष्ट्रव्यापी नेटवर्क के साथ, ‘मेरापेशेंट‘ ऐप स्मार्टफोन पर मांग और आपूर्ति की स्थिति तैयार करता है।

‘मेरापेशेंट‘ एप में दिए गए अनूठे और क्रांतिकारी पेनिक बटन की सहायता से उपयोगकर्ता को इमरजेंसी या मुश्किल हालात से उबरने में सहायता मिलती है। उपयोगकर्ता सिर्फ ‘स्लाइड टू पेनिक‘ का इस्तेमाल करते हुए पहले से सहेजे गए नंबरों पर अपने करीबी मित्रों और परिजनों को इत्तिला कर सकता है। पेनिक बटन के इस्तेमाल के साथ न सिर्फ 5 टेलीफोन नंबरों पर सूचना भेजी जाती है, बल्कि यह मुश्किल/इमरजेंसी में फंसे शख्स की लोकेशन भी बताता है।