पंजाब नेशनल बैंक बना दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक

नई दिल्ली। सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के साथ यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया एवं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय होने से के साथ ही यह देश का सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है।

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की शाखाओं के रूप में कार्य करेंगी, जबकि जमाकर्ताओं सहित सभी ग्राहकों को पीएनबी के ग्राहकों के रूप में माना जाएगा।

इस विलय के बाद बैंक की 11,000 से अधिक शाखाओं, 13,000 से अधिक एटीएम, एक लाख कर्मचारियों और 18 लाख करोड़ से अधिक के क़ारोबार के साथ व्‍यापक भौगोलिक पहुंच हो गई है।

अपने प्रारंभिक चरण में, पीएनबी 2.0 मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग सहित सभी शाखाओं और सभी प्लेटफॉर्मों के माध्यम से संचालन सेवाओं की पेशकश करेगा। ग्राहक सेवा को सुचारू बनाए रखने के लिए बैंक ने सभी शाखाओं/अंचलों/प्रधान कार्यालय (तीनों बैंकों के) में बैंक अधिकारी की नियुक्ति की है।

ये ग्राहकों की समस्याओं को दूर करेंगे और उन्हें सही उत्पादों और सेवाओं को चुनने में सहायता करेंगे। जोखिम को कम करने तथा बैंकिंग के अनुभव को सुदृढ़ और सुरक्षित बनाने के लिए एक मजबूत जोखिम शासन तंत्र स्थापित किया गया है।