दिल्ली में मेट्रो, बस के लिए कॉमन कार्ड लांच

Metro card in Delhi, Common card launch for bus
Metro card in Delhi, Common card launch for bus

नई दिल्ली | दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ‘दिल्ली कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ लांच किया जिसकी सहायता से दिल्ली मेट्रो और शहर की 250 चयनित बसों में एक ही कार्ड से यात्रा की जा सकेगी। दिल्ली सरकार का लक्ष्य 1 अप्रैल से इस कॉमन मोबिलिटी कार्ड का प्रयोग मेट्रो और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन व कलस्टर सेवा की सभी बसों में शुरू करने का है। इस परियोजना के अंतर्गत, सोमवार से दिल्ली मेट्रो के कार्ड का प्रयोग चुनिंदा 200 डीटीसी और 50 कलस्टर बसों में किया जा सकेगा। ट्रायल के दौरान, बस में मेट्रो कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (इटीएम) पर रखने पर एक टिकट जारी होगा और यात्रियों को उनके मेट्रो कार्ड में बची राशि के बारे में भी बताया जाएगा। फिलहाल, टिकट जारी करने के लिए इटीएम का इस्तेमाल बसों के कंडक्टर करेंगे।

इटीएम से यात्रियों के द्वारा भुगतान राशि पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्प (डीएमआरसी) के पास जाएगी, जिसके बाद यह राशि दिल्ली सरकार को भेजी जाएगी।

दिल्ली के यातायात मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ट्रायल पूरा होने के बाद एक नया कार्ड बनाया जाएगा जिसका डीएमआरसी और दिल्ली की बसों में प्रयोग किया जा सकेगा।

यात्री इस कार्ड को सभी मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, हवाईअड्डों, इंटर स्टेट बस टर्मिनल और डीटीसी बस पास काउंटरों से खरीद और रिचार्ज करा सकते हैं।

देश से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो