इंटरनेट एसयूवी के साथ भारतीय सड़कों पर उतरेगी एमजी मोटर

MG Motor will land on Indian roads with internet SUV in hindi
MG Motor will land on Indian roads with internet SUV in hindi

नयी दिल्ली । चीन की वाहन निर्माता कंपनी एसएआईसी (सायक) की ब्रिटिश इकाई एमजी मोटर अगले वर्ष की पहली छमाही में ‘इंटरनेट एसयूवी’ वाहन के साथ भारतीय सड़कों पर उतरेगी।

सायक के अध्यक्ष चेन झिशिन ने शुक्रवार को यहां नीति आयोग द्वारा आयोजित पहले वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष दी अपनी प्रस्तुति में कहा कि उनकी ब्रिटिश इकाई एमजी मोटर भारत में वाहन उतारने की तैयारी कर रही है और वर्ष 2020 तक 50 करोड़ डॉलर का निवेश किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पहला वाहन इंटरनेट एसयूवी होगा जिसे अगले वर्ष की पहली छमाही में लॉच करने की तैयारी हो रही है। उन्होंने कहा कि वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन शीघ्र ही भारतीय बाजार में उतारे जायेंगे। हलोल संयंत्र में स्थानीयकरण को बढ़ावा देने के लिए आपूर्तिकर्ता पार्क बनाया गया है।

चेन ने कहा कि भारत सरकार के नयी ऊर्जा वाहनों पर जाेर देने के मद्देजनर उनकी कंपनी सरकार के निर्णयों को पूरा समर्थन करती है और इसमें उनकी कंपनी शुरूआत से भागीदारी को लेकर उत्सुक है। इसके मद्देनजर एमजी मोटर भारतीय बाजार में वैश्विक प्रतिस्पर्धी पूर्ण इलेक्ट्रिक वाहनों को भारतीय बाजार में पेश करेगी।

उन्होंने कहा कि नये ऊर्जा वाहनों को विकसित करने के लिए सरकारी स्तर पर नीतिगत सहयोग की जरूरत है। भारत सरकार सहित सभी हितधारकों को नये ऊर्जा वाहन उद्योग को बढ़ावा देना चाहिए। इसके मद्देनजर सरकार को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रौद्योगिकी मानक तय करने के साथ ही प्रोत्साहन वानी नीतियां जारी करनी चाहिए तथा इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण पर भी जोर देना चाहिए।

इस मौके पर लगायी प्रदर्शनी में कंपनी ने एमजी ईआरएक्स5 एसयूवी को प्रदर्शित किया है जो एकबार चार्ज होने पर 425 किलोमीटर चलती है। फास्ट चार्जिंग मोड में 45 से 60 मिनट में कार चार्ज हो जाता है।