लैरी नासर मामले में मिशिगन यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष का इस्तीफा

Michigan state University President resigns in wake of Larry Nasser's sentencing
Michigan state University President resigns in wake of Larry Nasser’s sentencing

वाशिंगटन। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी (एमएसयू) ने शुक्रवार को अपनी अध्यक्ष लोउ एना सिमोन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। उन पर पूर्व जिम्नास्टिक चिकित्सक लैरी नासर के यौन उत्पीड़न का शिकार महिला खिलाड़ियों का साथ न देने का आरोप है। नासर ने दो दशक से ज्यादा समय तक युवा खिलाड़ियों का यौन उत्पीड़न किया।

लोउ एना सिमोन ने एमएसयू अध्यक्ष के रूप में बुधवार रात अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिन्होंने (नासर) एमएसयू और अमरीका के जिम्नास्टिक, खेल की राष्ट्रीय शासी निकाय के लिए काम किया था।

नासर को कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के साथ छेड़छाड़ करने और अन्य का मेडिकल उपचार की आड़ लेकर यौन उत्पीड़न करने के आरोप में 45-175 साल तक जेल की सजा सुनाई गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक नासर को बुधवार को एक अदालत द्वारा असाधारण सात-दिवसीय सुनवाई के बाद सजा सुनाई गई। सुनवाई के दौरान 150 से ज्यादा महिलाओं और लड़कियों ने बयान दिए या अदालत में बयान को पढ़ा गया।

आरोपियों ने कहा कि खिलाड़ियों की विभिन्न चोटों का उपचार करने के दौरान वे नियमित रूप से उनके साथ छेड़छाड़ किया करते थे। कई पीड़िताओं ने एमएसयू प्रशासन और खेल से संबंधित अधिकारियों पर उनकी बात नहीं सुनने का आरोप लगाया है।

‘डेट्रॉइट न्यूज इन्वेशटिगेशन’ के मुताबिक नासर द्वारा यौन दुर्व्यवहार करने की जानकारी उनकी गिरफ्तारी से पहले दो दशकों में 14 एमएसयू प्रतिनिधियों तक पहुंची और कम से कम आठ महिलाओं ने उनके (नासर) करतूत के बारे में अवगत कराया।

लोउ अन्ना को भी इसकी भनक थी। एमएसयू बोर्ड के ट्रस्टी भी इस बात को लेकर अब दबाव महसूस कर रहे थे कि इस मुद्दे पर अधिकांश सदस्यों ने लंबे समय तक अध्यक्ष का समर्थन किया।

अगर सभी ट्रस्टी इस्तीफा नहीं देते हैं तो मिशिगन राज्य के विधायक उन पर अभियोग लगाने के तरीकों पर विचार कर रहे हैं।

इसके अलावा, शुक्रवार को मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के निदेशक मार्क होलिस ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। नासर के यौन दुर्व्यवहार मामले में होलिस का जाना एक नया घटनाक्रम है।