‘एक्सबॉक्स वन एक्स’ कंसोल भारत में लांच, कीमत 44990 रुपए

Microsoft 'Xbox One X' launched in india for Rs 44990
Microsoft ‘Xbox One X’ launched in india for Rs 44990

नई दिल्ली। प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को दुनिया का सबसे शक्तिशाली कंसोल ‘एक्सबॉक्स वन एक्स’ लांच किया, जो गेमर्स को 4के गेमिंग और 4के एंटरटेनमेंट मुहैया कराने में सक्षम है। इसकी कीमत 44,990 रुपए रखी गई है।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के कंट्री महाप्रबंधक (उपभोक्ता और डिवाइस बिक्री) प्रियदर्शी महापात्रा ने एक बयान में कहा कि हम एक्सबॉक्स के इतिहास में दुनिया के सबसे शक्तिशाली गेमिंग कंसोल तथा सबसे विविध गेम्स लाइनअप को लांच कर रहे हैं। इसमें फोज मोटरस्पोर्ट 7, एसेनसीन क्रीड : ऑरिजिन, कप हेड और सुपर लकी टेल शामिल है।

‘एक्सबॉक्स वन एक्स’ 4के रेजोल्यूशन, हाई डायनेमिक रेंज और वाइड कलर गेमट से लैस है।यह कंसोल किसी भी अन्य कंसोल से 40 फीसदी अधिक शक्तिशाली है। साथ ही यह अबतक का सबसे छोटा और सर्वाधिक फीचर से भरपूर एक्सबॉक्स है।

यह कंसोल माइक्रोसॉफ्ट इंडिया स्टोर और फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। साथ ही यह डिवाइस लैंडमार्क और क्रोमा रिटेल स्टोर्स पर भी उपलब्ध है।

महापात्रा ने बताया कि एक्सबॉक्स की पिछली पीढ़ी ‘एक्सबॉक्स वन’ और ‘एक्सबॉक्स वन एस’ पर चलने वाले कंटेंट (गेम्स) को भी ‘एक्सबॉक्स वन’ पर चलाया जा सकता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या माइक्रोसॉफ्ट इस प्लेटफार्म के लिए और अधिक एक्सक्लूसिव गेम्स ला रही है? महापात्रा ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट की क्रास-प्लेटफार्मऔर क्रास-डिवाइस को लेकर दर्शन दूसरों से अलग है।

उन्होंने बताया कि हमारा सचमुच यह मानना है कि उपभोक्ता को अपनी पसंद के डिवाइस, अपनी पसंद के लोगों के साथ अपना पसंदीदा गेम खेलने का अधिकार है। सभी चीजों को इसी रणनीति के तहत तैयार करना चाहिए और जहां तक एक्सक्लूसिव गेम्स का सवाल है तो माइक्रोसॉफ्ट के बाद अन्य कंसोल की तुलना में गेम्स की सबसे बड़ी श्रृंखला है।