संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा करें, चुप्पी तोडें : मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर

Miss World Manushi Chhillar
Miss World Manushi Chhillar

अजमेर। मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने रविवार को होटल मेरवाड़ा स्टेट में महिलाओं एवं बालिकाओं पर आधारित मुद्दों पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि हमें संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए और चुप्पी को तोड़ना चाहिए।

महिला एवं बाल विकास विभाग तथा आकार संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं एवं बालिकाओं से दूरी मुद्दों पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विभाग के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने कहा कि 28 मई को मैन्सट्रूअल हाईजीन दिवस है। यह दिन महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है। यह मातृत्व की निशानी है। मिस वल्र्ड मानुषी छिल्लर ने महिलाओं के मुद्दों पर संवेदनशीलता दर्शायी। छिल्लर ने आगे आकर महिलाओं की पीड़ा को सबके सामने रखा यह एक अनुकरणीय उदाहरण है।

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने कहा कि महिलाओं को अपने से संबंधित विषयों पर खुलकर चर्चा करनी चाहिए। इससे कई समस्याओं का निराकरण हो सकता है। महिलाओं को अपनी चुप्पी तोड़कर अपनी बात रखनी चाहिए।

मासिक धर्म के दौरान स्वस्थ्यकर आदतों को अपनाना चाहिए। माहवारी एक सामान्य विषय है। इस पर महिलाओं को सम्मान होना चाहिए। माहवारी एक आवश्यकता है। इस दौरान हाईजैनिक तरीके से रहना चाहिए। महिलाएं पूरे परिवार का ध्यान रखती है। इस दौरान वे अपना ध्यान रखना कम कर देती हैै इससे उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल ने कहा कि महिलाएं खुलकर आगे आएं। सब आपस में सहयोग करें। हाईजैनिक अवस्थाओं को उपयोग करने से स्वास्थ्य में सुधार होगा। जिला कलक्टर ने कहा कि छोटे छोटे प्रयास बड़े परिणाम लाते हैं। सभी महिलाओं को अपने स्तर पर स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देना चाहिए।

इस अवसर पर आकार संस्था के प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बालिकाएं उपस्थित थी। इन्होंने अपनी जिज्ञासाओं के बारे में मिस वर्ल्ड से चर्चा की।

सेनेटरी नेपकीन मशीन का किया शुभारम्भ

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने रविवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल के साथ सुभाष नगर के गली 6 में सेनेटरी नेपकीन मशीन का शुभारम्भ किया। महिला, अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी नगेन्द्र तोलम्बिया ने बताया कि आकार संस्थान के द्वारा रोशनी स्वयं सहायता समूह को लगभग 12 लाख रूपए की राशि से निर्मित सेनेटरी नेपकीन मशीन प्रदान की।

शुभारम्भ कार्यक्रम में मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने फीता काटा। इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल, कलक्टर आरती डोगरा सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।