मिताली राज ने वनडे में सबसे ज्यादा कप्तानी का बनाया विश्व रिकार्ड

Mithali Raj creates world record most captaincy in ODIs
Mithali Raj creates world record most captaincy in ODIs

गाले । भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैचौं में कप्तानी करने का विश्व रिकार्ड अपने नाम किया है। मिताली ने 118 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है।

मिताली ने मंगलवार को आईसीसी महिला चैंपियनशिप में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भारत की कप्तानी करने के साथ यह रिकार्ड अपने नाम किया। मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड के 117 वनडे में कप्तानी करने के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है।

मिताली की कप्तानी में भारत ने 72 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 43 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। मिताली की कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत 62.60 रहा है। वर्ष 2002 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज़ करने वाली 35 वर्षीय मिताली अब तक 10 टेस्‍ट, 195 वनडे और 77 टी-20 मैच खेल चुकी हैं।

श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और 9 विकेट से मैच जीता। युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की जबर्दस्त बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ नौ विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की।

टॉस जीतने के बाद श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की टीम 50-50 ओवर के इस मैच में 35 ओवर ही खेल पाई और पूरी टीम 35.1 ओवर में 98 रन पर ऑलआउट हो गयी।