लीबिया में मितिगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सुरक्षा कारणों से बंद

Mitiga International Airport in Libya’s Tripoli Closes Amid Reports of airstrike

मास्को। लीबिया में राजधानी त्रिपोली के मितिगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया गया है। मितिगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने रविवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

लीबियन नेशनल आर्मी के प्रवक्ता अहमद मिसमारी ने शनिवार देर रात बताया कि त्रिपोली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में भीषण संघर्ष हो रहा है। इस संघर्ष में लड़ाकू विमानों का भी इस्तेमाल होने की बात सामने आ रही है।

मिसमारी ने दावा किया कि संयुक्त राष्ट्र समर्थित गवर्नमेंट ऑफ नेशनल अकार्ड (जीएनए) की सेना त्रिपोली के दक्षिणी और पूर्वी इलाकों में एलएनए के सैनिकों पर हमला करने का प्रयास कर रही है। दाेनों पक्षों के बीच झड़पों के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से हवाई अड्डे को बंद करने का फैसला लिया है।

फील्ड मार्शल खलीफा हफ्तार के नेतृत्व वाली एलएनए ने चार अप्रैल को त्रिपोली के दक्षिण-पश्चिम में अल-स्वानी क्षेत्र में प्रवेश करने और अन्य सशस्त्र बलों के एक समूह को पकड़ने का दावा किया था। एलएनए ने सूरमान और गरयान शहरों पर नियंत्रण करने का दावा किया है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2011 में कर्नल मुअम्मर गद्दाफी को सत्ता से हटाकर उनकी हत्या करने के बाद अस्थिरता से जूझ रहे लीबिया में एक नया संकट पैदा हो गया है।