इस मसाले काे दूध में मिलाकर पीने से होता है कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाव

Mixing this spice with milk can help prevent serious diseases such as cancer.
Mixing this spice with milk can help prevent serious diseases such as cancer.

सबगुरु न्यूज़| भारतीय अपने खाने में दाल चीनी का प्रयाेग स्वाद और सुगंध के लिए मसाले के रूप में किया जाता है। दालचीनी कई गंभीर रोगों से बचाने के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण भी रखती है। दूध में भी ढेर सारे पौष्टिक तत्व और प्रोटीन होते हैं, जो अपने आप में स्वास्थ्यवर्धक होता है।क्या आप लाेग ये जानते है अगर दूध में हम दालचीनी जैसी गुणकारी चीज मिला देते हैं, तो इसका लाभ कई गुना बढ़ जाता है। हम आपकाे बता रहे है कि दालचीनी काे दूध में डालकर पीने से आप कई बीमारियाें से अपना बचाव कर सकते हैं।

हड्डी में दर्द के लिए

दालचीनी में दर्द खत्म करने का भी अद्भुत गुण होता है इसलिए इस दूध को पीने से हड्डी के दर्द में राहत मिलती है। दूध हड्डियों को भी पोषण देता है जिससे गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोग धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं। एक ग्लास दूध में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सोने से पहले पीना चाहिए।

कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाव

दालचीनी आपको कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाती है और आप पर बढ़ती उम्र का असर धीरे-धीरे होता है। दालचीनी के प्रयोग से डीएनए डैमेज, सेल म्यूटेशन और कैंसर ट्यूमर का बढ़ना रुक जाता है।

दिल की बीमारियों से बचाव

दालचीनी वाले दूध के नियमित प्रयोग से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसके अलावा दालचीनी ब्लड प्रेशर और इंटरनल ब्लीडिंग को भी ठीक करती है क्योंकि इसके प्रयोग से रक्त के थक्के नहीं जमते हैं औऱ टिशूज को खुद को रिपेयर करने की ताकत मिलती है।

डायबिटीज से बचाव का सस्ता उपाय

दालचीनी में डायबिटीज से बचाव के भी गुण होते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर का लेवल कम होता है और ये हार्मोन इंसुलिन को भी ठीक रखता है।

वैलेंटाइन स्पेशल – इन ब्यूटी टिप्स की मदद से अपने नाखूनों को बनाये सुन्दर

WOW! दांतों के लिए फायदेमंद होता है अदरक का एक टुकड़ा