वायरल सवाल: क्या विधायक मद से खरीदी जा सकती है रेमडेसिविर?

सिरोही में सोशल मीडिया पर वायरल विधायक मद में नहीं किये जा सकने वाले कार्यों की सूची।
सिरोही में सोशल मीडिया पर वायरल विधायक मद में नहीं किये जा सकने वाले कार्यों की सूची।

सबगुरु न्यूज-सिरोही। जिले में बुधवार को दो विधायको की विधायक मद से रेमडेसिविर खरीदने के लिए राशि जारी किए जाने के दो पत्र वायरल हुए।

 

इनमे एक सिरोही विधायक संयम लोढा का तो दूसरा रेवदर विधायक जगसीराम कोली का। इन्होंने क्रमशः 10 लाख और 15 लाख रुपये रेमडेसिविर खरीदने के लिए विधायक मद से जारी किए।

वैसे सिरोही जिला चिकित्सालय में विधायक मद से लाई गई सी आर्म मशीन भी सामग्री ही है। दवाई जीवनरक्षक सामग्री है तो ये सवाल ही बेमानी है कि ये ये इस श्रेणी में आ सकता है या नहीं।
-उठने लगे दो सवाल?
ये पत्र जारी होते ही सोशल मीडिया पर विधायक मद से सामग्री क्रय नहीं किये जा सकने के प्रावधान होने की चर्चा होने लगी। कई लोगों का दावा था कि ये विधायक जनता को भ्रमित कर रहे हैं क्योंकि विधायक मद से सामग्री क्रय नहीं की जा सकती है। रेमडेंसिविर सामग्री है।

इसके अलावा एक सवाल खुद सबगुरु न्यूज का भी था कि जब रेमडेसिविर का नियंत्रण राज्य सरकार ने पूरी तरह से अपने हाथ में ले रखा है तो फिर जिला स्तर पर उसकी खरीद हो सकती है क्या? इन दोनों सवालों का जवाब पाने के।लिए जिले में विधायक मद के नोडल अधिकारी जिला पार्षद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से भगीरथ बिश्नोई से बात की।
-ये बताया मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने
सिरोही के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भगीरथ बिश्नोई ने सबगुरु न्यूज को बताया कि वैसे तो विधायक मद से सीधे वस्तु की खरीद नहीं की जा सकती। इसी के लिए दोनों विधायको के पत्र स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को भेज दिए गए हैं। विधायक मद राज्य सरकार देती है इसलिए वो इसमें छूट प्रदान कर सकती है। वहां से शीघ्र ही इसकी स्वीकृति आ जायेगी।

उन्होंने बताया कि ये मद भी राज्य सरकार का है और जिले की चिकित्सा संस्थाएं भी राज्य सरकार की हैं तो इसमे कोई दिक्कत नही आएगी। रेमडेसिविर की जिला स्तर पर खरीद के अधिकार पर उन्होंने कहा कि इस पर नियंत्रण का निर्देश भी राज्य सरकार का ही है।

ऐसे में इसे जिला स्तर पर खरीदने के लिए भी किसी तरह की समस्या नहीं आएगी। बजट स्वीकृति का आदेश आते है जिला स्तर पर इस मद का उपयोग करते हुए रेमडेसिविर की खरीद की जा सकती है।