मोबाइल वॉलेट की दुकान होने वाली हैं बंद, RBI उठाने वाली है सख्त कदम

सबगुरु न्यूज़ | मार्च से देशभर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद होने की संभावना जताई जा रही है इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही कोई फैसला ले सकता है। मोबाइल वॉलेट भी आज के समय की जरूरत बनता जा रहा है और इस संबंध में आरबीआई ने एक आदेश भी जारी किया था मगर ज्यादातर कंपनियां इस आदेश को पूर्ण करने में असमर्थ रही हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों से ग्राहकों का केवाईसी नॉर्म्स पूरा कराने के लिए फरवरी तक का समय दिया था मगर ज्यादातर कंपनियां आरबीआई द्वारा जारी किए गए इस आदेश का पालन नहीं कर पाए हैं जिस कारण RBI जल्द ही मोबाइल वॉलेट बंद करने का फैसला भी ले सकता है। फरवरी के कुछ ही दिन शेष हैं और ज्यादातर मोबाइल वॉलेट बिना केवाईसी के चल रहे हैं।

अगर बात करें संपूर्ण भारत में मोबाइल वॉलेट केवाईसी प्रक्रिया की तो मात्र 9% मोबाइल वॉलेट उपभोक्ताओं ने ही केवाईसी नॉर्म्स को पूरा किया है। मतलब 91 प्रतिशत मोबाइल वॉलेट उपभोक्ता अभी भी बिना केवाईसी नॉर्म्स को पूरा किया मोबाइल वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं।

ऐसे में 91 फ़ीसदी मोबाइल वॉलेट अकाउंट बंद होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं अगर आप भी ऐसी किसी अनचाहे कार्यवाही से बचना चाहते हैं तो जल्दी ही अपना केवाईसी नॉर्म्स पूरा कर लीजिए।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो