अजमेर में आधुनिक खेल मैदान स्ट्राईक द टर्फ, क्रिकेट एवं फुटबाल से आगाज

अजमेर। अजमेर शहर में खेलों को नई दिशा देने के लिए एक ही छत के नीचे मल्टी स्पोटर्स सुविधाओं के साथ स्ट्राइक द टर्फ का शुभारम्भ 29 फरवरी सुबह 10 बजे से होगा।

पंचशील नगर स्थित ए-ब्लाॅक रिलायंस मार्केट के पास पर इटालियन ग्रास आधारित 5500 वर्ग फुट के इस मैदान पर शुरूआती दौर में क्रिकेट एवं फुटबाल मैदानों की सुविधाएं उपलब्ध होगी और भी कई खेलों को शामिल करने की योजना है। शहरवासियों को यह सुविधाएं दिन भर के साथ-साथ फ्लड लाईट की दूधियां रोशनी में उपलब्ध रहेगी।

टर्फ निदेशक गौरांग किशनानी ने बताया कि स्मार्ट सिटी की तर्ज पर युवा पीढ़ी को खेलों के मैदान की और रूख करने के साथ-साथ शहरवासियों को इस अति आधुनिक सुविधाओं के उपलब्ध होने से अपने व्यस्तम दैनिक जीवन के तनाओं को दूर करने का एक बेहतर केन्द्र मिलेगा।

चारों तरफ नेट से ढके इस मैदान में किसी भी आयु के व्यक्ति खेल सकते हैं। यहां प्राकृतिक सौदंर्य एवं प्रदुषण मुक्त वातावरण से बेहतर स्वास्थ्य बनाने के अवसर प्राप्त होंगे। इस परिसर में 50 से 60 दर्शकों के बैठने की व्यवस्थाओं के साथ साथ चेंज रूम एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेगी साथ ही इस मैदान पर खेलने वालो को खेल उपकरण आयोजकों की ओर से निःशुल्क उपलब्ध करवाएं जाएंगे। क्रिकेट मैच के दौरान टेनिस बाॅल का उपयोग किया जाएंगा।

क्रिकेट चैम्पियनशिप में 32 टीमें भाग लेगी

टर्फ निर्देशक अर्पित सुराणा ने बताया कि स्ट्राइक द टर्फ द्वारा 29 फरवरी शाम 4 बजे से 3 मार्च तक क्रिकेट चैम्पियनशिप आयोजित की जा रही है जिसमें 32 टीमें भाग लेंगी। प्रत्येक टीम में 6 व अतिरिक्त 1 खिलाडी भाग ले सकेगे। नाॅक आउट आधार पर खेले जाने वाली प्रतियोगिता के नाॅक आउट मुकाबले 8-8 ओवर के होंगे, जबकि फाइनल 10 ओवर का होगा। विजेता एवं उपविजेता टीमों को नगद पुरस्कारों के साथ साथ स्मृति चिन्ह प्रदान किए जाएंगे।

मैत्री क्रिकेट मैच से होगा आगाज

टर्फ निर्देशक सुधांशु डिडवानिया ने बताया कि उद्घाटन सत्र के अवसर पर 29 फरवरी को सुबह 10 बजे एक मैत्री क्रिकेट मैच का आयोजन किया जाएंगा, जिसमें जिला प्रशासन एवं शहर के गणमान्य लोगों की टीमों के बीच मुकाबला होगा। इसके उपरांत एक अन्य मुकाबलों में प्रिंट मिडिया और इलेक्ट्रोनिक मिडिया के मध्य मैत्री मैच का आयोजन किया जाएगा।