पूर्वात्तर ब्रीफकेस से विकास की राजनीति तक बढ़ा : अमित शाह

Modi govt replaced ‘briefcase politics’ with ‘development politics’ in northeast : Amit Shah

गुवाहाटी। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाले उत्तर पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन के अंतर्गत सिक्किम समेत पूर्वोत्तर के आठ में से सात राज्य ‘ब्रीफकेस की राजनीति’ से ‘विकास की राजनीति’ तक आ गए हैं।

शाह ने एनडीईए के तीसरे सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उनको पूरा विश्वास है कांग्रेस की सरकार वाले राज्य मिजोरम में भी अगले विधानसभा चुनाव में एनईडीए की सरकार बनेगी।

उन्होंने कहा कि एनडीईए महज एक राजनीतिक गठबंधन नहीं है बल्कि क्षेत्र के सभी समुदायों को एक साथ लाने वाला भू-सांस्कृतिक गठबंधन है। एनडीईए के माध्यम से हम क्षेत्र के 217 समुदायों के एकीकरण करने का प्रयास कर रहे हैं। एकीकरण करते समय हम इस बात केे प्रति भी पूरी तरह से सचेत हैं कि प्रत्येक समुदाय की सांस्कृतिक और भाषाई पहचान की रक्षा हो।

पूर्वोत्तर में कांग्रेस शासन का उल्लेख करते हुए शाह ने कहा कि कांग्रेस के शासन में क्षेत्र माओवाद और भ्रष्टाचार का पर्याय बन गया था। एनईडीए के सदस्य क्षेत्र में सरकार बनाने के बाद इस स्थिति को बदलने के लिए प्रयासरत हैं।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र ‘ब्रीफकेस की राजनीति’ से ‘विकास की राजनीति’ तक बढ़ गया है। आम लोग केंद्र की योजनाओं की लाभ उठा रहे हैं।

उन्होंने एनडीईए के पदचिह्नों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देेते हुए इसकी महिला और युवा विंग के गठन का विचार प्रस्तुत किया। केंद्र और भाजपा सम्मेलन में आये सुझावों पर गौर करेगा। एक दिवसीय सम्मेलन में छह पूर्वात्तर राज्यों के मुख्यमंत्री, क्षेत्र के केंद्रीय मंत्री और एनडीईए के घटक दलों के नेता भी मौजूद थे।