शिखर धवन-बुमराह की लंबी छलांग, मोहम्मद शमी-युवराज बाहर

Mohammad Shami and Yuvraj singh cut from BCCI contracts list
Mohammad Shami and Yuvraj singh cut from BCCI contracts list

नई दिल्ली। शानदार फार्म में खेल रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बीसीसीआई की अनुबंध सूची में लंबी छलांग लगाई है जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और आलराउंडर युवराज सिंह अनुबंध सूची से बाहर हो गए हैं।

बीसीसीअाई ने अक्टूबर 2017 से सितंबर 2018 तक के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की बुधवार को घोषणा की जिसमें अच्छी खासी वृद्धि की गई है। दरअसल टीम इंडिया के खिलाड़ी, कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री ने बीसीसीआई का संचालन देख रही प्रशासकाें की समिति से अनुबंध राशि बढ़ाने की मांग की थी।

पिछले अनुबंध में खिलाड़ियों के लिए तीन वर्ग थे जिसमें ए ग्रेेड को दो करोड़, बी ग्रेड को एक करोड़ और सी ग्रेड को 50 लाख रूपए वार्षिक मिलते थे लेकिन नए अनुबंध में एक नया ग्रेड ए प्लस बनाया गया है जिसमें क्रिकेटरों को सात करोड़ रूपए मिलेंगे।

ए ग्रेड की राशि दो करोड़ रूपए से बढ़ाकर पांच करोड़, बी ग्रेड की राशि एक कराेड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ और सी ग्रेड की राशि 50 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ रूपए कर दी गई है।

शिखर पिछले अनुबंध में 50 लाख के सी ग्रेड में थे लेकिन अब वह सात करोड़ के ए प्लस ग्रेड में पहुंच गए हैं। रोहित, बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ग्रेड बी से ए प्लस ग्रेड में पहुंचे हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट ए से ए प्लस ग्रेड में पहुंचे हैं।

अपनी पत्नी के लगाए गए उत्पीड़न और विवाहेत्तर संबंधों के आरेापों से जूझ रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बीसीसीआई की अनुबंध सूची से बाहर हाे गए हैं। आलराउंडर युवराज की भी अनुबंध से छुट्टी हो गई है। शमी अाैर युवराज पहले ग्रेड बी में थे।