जम्मू कश्मीर में मोहम्मद यासीन मलिक को हिरासत में लिया

Mohammad Yasin Malik detained in Jammu Kashmir
Mohammad Yasin Malik detained in Jammu Kashmir

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर में विरोध मार्च को विफल करने के लिए सोमवार को अलगाववादी नेता मोहम्मद यासीन मलिक को हिरासत में लिया गया।

जम्मू कश्मीर लिब्रेशन फ्रंट के एक प्रवक्ता ने कहा कि बड़ी संख्या में पुलिस तथा सुरक्षा बल ने यासीन मलिक को उसके आवास मैसूमा के पास से सुबह हिरासत में लिया। प्रवक्ता ने कहा कि हिरासत में लिये जाने के बारे कोई कारण नहीं बताया गया।

अधिकारियों ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए एहतियातन हिरासत में लिया गया है। अलगावादी नेताओं सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज मौलवी उमर फारुक तथा यासीन मलिक ने जाइंट रेजिस्टेंस लीडरशिप (जेआरएल) के तहत नागरिकों की हत्या, ताजा तलाशी अभियान तथा युवाओं की गिरफ्तारी के विरोध में सोमवार को हड़ताल का आह्वान किया है।

श्रीनगर की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद एहतियातन बंद

जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के पुराने इलाके की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद को अलगावादियों के आह्वान पर हड़ताल के दौरान प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए सोमवार को बंद कर दिया गया।

हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज मौलवी उमर फारुक के प्रभाव वाले इलाके में स्थित मस्जिद के सभी द्वार बंद कर दिए गए और किसी को इस इबादतगाह में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है।

मीरवाइज को उनके निगीन आवास में सुबह से ही नजरबंद कर दिया गया। जामिया मस्जिद के निकट लोगों को एकत्र होने से रोकने के लिए बड़ी संख्या में अर्द्धसैनिक बलों और राज्य पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। किसी अप्रिय घटना और पथराव रोकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी, मीरवाइज, मोहम्मद यासीन मलिक के समूह ने जांच अभियान और घेराबंदी के दौरान युवाओं को हिरासत में लिए जाने के विरोध में सोमवार को हड़ताल रखने का आह्वान किया है।