मोक्ष कलश योजना : राजस्थान रोडवेज की डेली एक्सप्रेस सेवा में फ्री जा सकेंगे हरिद्वार

जयपुर। कोरोना महामारी काल में राजस्थान सरकार ने मोक्ष कलश योजना 2020 के तहत राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की नियमित एक्सप्रेस बस में हरिद्वार जाने व आने के लिए मोक्ष कलश के साथ दो यात्रियों को निःशुल्क यात्रा की अनुमति 5 मई से दी है।

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने बताया कि मोक्ष कलश योजना 2020 के तहत् एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वार जाने आने के लिए परिवार के दो सदस्यों को रोडवेज की नियमित एक्सप्रेस बस सेवा में निःशुल्क यात्रा उपलब्ध कराई गई है। रोडवेज द्वारा सभी जिला मुख्यालय से हरिद्वार के लिए एक्सप्रेस बस सेवा संचालित की जाती है।

सिंह ने बताया कि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की वेबसाईट www.rsrtc.rajasthan.gov.in और www.rsrtconline.rajasthan.gov.in पर ऑनलाईन पंजीयन किया जा सकेगा। मोक्ष कलश योजना 2020 के तहत् पूर्व की भांति निःशुल्क यात्रा के लिए पंजीयन के समय मृत व्यक्ति का पूर्ण विवरण, मृत्यु दिनांक, यात्रा हेतु परिवार के सदस्यों के नाम व उम्र, लिंग, आधार/जनाधार, मोबाईल नं. की आवश्यक जानकारी दिया जाना अनिवार्य होगा तथा इससे सम्बन्धित दस्तावेजों की प्रतियां साथ रखनी होगी।

सिंह ने यह भी बताया कि देवस्थान विभाग की गाईडलाईन के अनुसार राज्य सरकार के निर्देशानुसार अब से सरकारी कर्मचारी (केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, निगम बोर्ड, राजकीय उपक्रम इत्यादि) एवं आयकर दाता इस सेवा के लिए अधिकृत नहीं होंगे। पंजीयनकर्ता द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी झूठी/गलत पाए जाने पर किराये के साथ जुर्माने की राशि भी वसूल की जाएगी। राजस्थान से हरिद्वार (उत्तराखण्ड) के लिए राजस्थान रोडवेज की अन्य सेवाएं भी संचालित की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा मृत व्यक्ति की अस्थियों का यथासमय विसर्जन हो सके, इस हेतु उसके परिवार के अधिकतम दो सदस्यों को एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वार जाने आने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा रोडवेज की एक्सप्रेस बसों में निःशुल्क यात्रा उपलब्ध कराई गई थी। जिसमें राज्य के किसी भी शहर से 23 मोक्ष कलश व 46 यात्री होने पर विशेष बस सेवा द्वारा हरिद्वार भिजवाया जा रहा था।