बारिश के मौसम में बच्चों को है पेट दर्द की समस्या, तो ये 5 चीजें खिलाने से मिलेगी राहत

In the rainy season, children have a problem of stomach ache then use these 5 things to feed
In the rainy season, children have a problem of stomach ache then use these 5 things to feed

बारिश के मौसम में बच्चों को है पेट दर्द की समस्या | बारिश के मौसम में बच्चों के पेट दर्द से संबंधित कई तरह की शिकायतें रहती है । वैसे बच्चों को पेट में दर्द होना एक आम बात है लेकिन कभी-कभार यह गंभीर बीमारियों की तरफ भी इशारा करती है । इसलिए पेरेंट्स को बच्चों के पेट दर्द से संबंधित कारणों से जागरुक रहना चाहिए । ऐसे में बच्चों को फास्ट फूड खिलाने से सख्त परहेज करना चाहिए ।

आइए आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें खाने से आपके बच्चे मानसून में होने वाली कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहेंगे-

सेब-

इस मौसम में बच्चों को सेब खिलाना ज्यादा बेहतर रहेगा । सेब में ऑयरन, फाइबर और एंटीॉक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसकी वजह से इसे पचाने में भी आसानी होती है ।

केला-

केले में जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे कि पोटैशियम, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 होते हैं, इसलिए केला खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। पेट दर्द से निजात दिलाने के लिए बच्चों को केला दिया जा सकता है । कब्ज और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी केला मददगार होता है। बच्चे को अधिक केला न खिलाएं अन्यथा उसे उल्टी हो सकती है।

मूंगदाल की सादी खिचड़ी-

बिना तेल और मसाले से बनी मूंगदाल की सादी खिचड़ी बच्चे को खिलाएं। खिचड़ी में मिले हुए चावल, दाल और घी कार्बोहाईड्रेट, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन-सी जैसे कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसे पचाने में भी किसी प्रकार की समस्या नही होती है।

दही-

डेयरी उत्पाद बच्चों को पेट दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन दही इनमें से सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है । दही में हेल्दी बैक्टीरिया पाये जाते हैं जो पेट दर्द में फायदेमंद होते हैं । यह बच्चों के पेट में हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाता है और पाचन को भी बेहतर बनाता है जिससे पेट दर्द ठीक हो जाता है।

नारियल पानी-

नारियल पानी पीने से बच्चों को पेट दर्द में काफी राहत मिलती है। साथ ही यह आपके बच्चे की बॉडी को हाइड्रेट भी नहीं होने देता है। नारियल पानी फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है। इसलिए, यह बच्चों के पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।